scriptप्रो हॉकी लीग में भारत का शानदार आगाज, पहले मैच में नीदरलैंड को 5-2 से हराया | Indian hockey team beat Netherlands in FIH pro league | Patrika News

प्रो हॉकी लीग में भारत का शानदार आगाज, पहले मैच में नीदरलैंड को 5-2 से हराया

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2020 08:55:40 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

– भारत ने एफआईएच प्रो-लीग के पहले ही मैच में जीत के साथ आगाज किया है

india_vs_netherlands.jpeg

भुवनेश्वर। FIH प्रो-लीग ( FIH Pro League ) में भारतीय हॉकी टीम ( Indian Hockey Team ) ने शानदार आगाज किया है। शनिवार को खेले गए मुकाबले में भारत ने नीदरलैंड्स को 5-2 से हराकर लीग में जीत के साथ शुरूआत की। कलिंगा स्टेडियम ( Kalinga Stadium ) में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने मेहमान टीम को अपने दबदबे का एहसास पहले मिनट से ही करा दिया था। इस मैच में मेजबान सिर्फ दूसरे क्वार्टर में बैकफुट पर रही अन्यथा हर पल वह नीदरलैंड्स ( Netherlands ) से एक कदम आगे ही दिखी।

10 सेकेंड में ही भारत ने दाग दिया था पहला गोल

मेजबान टीम ने जिस तरह की शुरुआत की उसकी उम्मीद तो नीदरलैंड्स को भी नहीं थी। मैच जैसे ही शुरु हुआ 10 सेकेंड के भीतर भारत ने गोल कर दिया। गुरजंत सिंह ने गेंद ली और मनदीप सिंह को दी। मनदीप गेंद को लेकर आगे बढ़े और बाएं छोर से बॉक्स में घुसते हुए गेंद वापस गुरजंत को दी जिन्होंने उसे हॉकी के इशारे भर से नेट में डाल भारत को 1-0 से आगे कर दिया।

पहले क्वार्टर में भारत ने बनाई थी 2-0 की बढ़त

नीदलैंड्स इस गोल के सदम से वापसी कर भी नहीं पाई थी कि भारत के बेहतरीन ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह ने उसकी निराशा को और बढ़ा दिया। 12वें मिनट में भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला और रूपिंदर ने गोल कर भारत को पहले क्वार्टर में ही 2-0 से आगे कर दिया।

दो मिनट बाद नीदरलैंड्स भी पेनाल्टी कॉर्नर अर्जित करने में सफल रही जिसे जिप जॉनसन ने गोल में तब्दील कर दिया। कुछ सेकेंड बाद भारत को एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिस पर गोल नहीं हो सका। पहले क्वार्टर का अंत भारत ने 2-1 की बढ़त के साथ किया है।

दूसरे क्वार्टर में नीदरलैंड्स ने की वापसी

दूसरे क्वार्टर में नीदरलैंड्स ज्यादा हावी रही। उसे 19वें मिनट में लगातार तीन पेनाल्टी कॉर्नर मिले। भारत ने हालांकि तीनों बचा लिए लेकिन अंतत: मेहमान टीम ने 28वें मिनट में फील्ड गोल कर स्कोर बराबर कर लिया। डिएगो वान पफेरियन और बाकेर ने बाएं कोने से एक मूव बनाया। पफेरियन ने गेंद जेरोएन हेरट्जबर्जर को दी जिन्होंने उसे नेट में भेज स्कोर बराबर कर लिया। आखिरी मिनट में मेहमान टीम को फिर पेनाल्टी कॉर्नर मिला लेकिन इस बार भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने गेंद को रोक दिया।

रविवार को फिर इसी मैदान पर नीदरलैंड्स से होगा मुकाबला

तीसरे क्वार्टर में भारत ने दो गोल कर अपनी बढ़त वापस ले ली। इस क्वार्टर में भारत के लिए 33वें मिनट में मनदीप और 36वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने गोल किए। ललित उपाध्याय ने चौथे गोल में हरमनप्रीत की मदद की और भारत को 4-2 से आगे कर दिया। भारतीय टीम यहीं नहीं रुकी। चौथे क्वार्टर में रुपिंदर पाल सिंह ने अपना दूसरा और भारत का पांचवां गोल कर दिया। यह गोल रुपिंदर ने पेनाल्टी कॉर्नर पर 46वें मिनट में किया। भारत को रविवार को एक बार फिर नीदरलैंडस से इसी मैदान पर भिड़ना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो