निशानेबाजी विश्व कप : दिव्यांश-अंजुम की जोड़ी ने जीता स्वर्ण, अपूर्वी-दीपक की जोड़ी को रजत

निशानेबाजी विश्व कप : दिव्यांश-अंजुम की जोड़ी ने जीता स्वर्ण, अपूर्वी-दीपक की जोड़ी को रजत

Mazkoor Alam | Publish: May, 30 2019 06:51:46 PM (IST) | Updated: May, 30 2019 08:58:12 PM (IST) अन्य खेल

  • अपूर्वी का इस टूर्नामेंट में यह दूसरा पदक है
  • इससे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में जीता था स्वर्ण
  • सात भारतीय शूटर हासिल कर चुके हैं ओलंपिक कोटा

म्युनिख : युवा निशानेबाज दिव्यांश सिंह पवार और अंजुम मोदगिल की जोड़ी ने यहां जर्मनी के म्युनिख शहर में चल रहे साल के तीसरे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में गुरुवार को 10 मीटर एयर पिस्टल में मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया तो वहीं एक और भारतीय जोड़ी अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने रजत पदक पर कब्जा जमाया।

दिव्यांश-अंजुम का लगातार दूसरा स्वर्ण पदक

फाइनल में दिव्यांश-अंजुम की जोड़ी को हमवतन अपूर्वी-दीपक की जोड़ी को कड़ी टक्कर मिली। इन दोनों ने उन्हें 16-2 से पछाड़कर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया तो वहीं अपूर्वी और दीपक की जोड़ी को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। बता दें कि दिव्यांश-अंजुम की जोड़ी का आईएसएसएफ विश्व कप में यह लगातार दूसरा स्वर्ण पदक है। इस स्पर्धा का कांस्य पदक बेलारूस की मारिया मार्टिनोवा और इलिया चारीका की जोड़ी को मिला। इन्होंने आस्ट्रिया की ओलिविया होफमैन और एलेक्जेंडर शिमरिल की जोड़ी को 16-14 से हराया।

भारत अबतक जीत चुका है चार स्वर्ण

म्युनिख विश्व कप में भारत अब तक चार स्वर्ण और एक रजत पदक जीत कर पदक तालिका में पहले नंबर पर है, जबकि चीन दो स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं रुस एक स्वर्ण और एक रजत पदक के साथ तीसरे स्थान पर कायम है। भारत के लिए इस टूर्नामेंट में दिव्यांश-अंजुम की जोड़ी के अलावा राही सरनोबत, सौरभ चौधरी और अपूर्वी चंदेला इस टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। इसके अलावा अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार की जोड़ी ने एक रजत पदक जीता है।

ये निशानेबाज भी हासिल कर चुके हैं ओलंपिक कोटा

इस टूर्नामेंट में दो भारतीय शूटर्स राही सरनोबत और मनु भाकेर ने ओलंपिक कोटा भी हासिल किया है। इन दोनों के अलावा सौरभ चौधरी, अपूर्वी चंदेला, अंजुम मोदगिल, दिव्यांश सिंह पवार और अभिषेक शर्मा पहले ही ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned