scriptParis Olympics 2024: अब से हर इवेंट मेरे लिए ओलंपिक जैसा होगा: गोल्फर दीक्षा | paris olympics 2024 golfer diksha dagar says now every event will be like an olympics for me | Patrika News
अन्य खेल

Paris Olympics 2024: अब से हर इवेंट मेरे लिए ओलंपिक जैसा होगा: गोल्फर दीक्षा

Paris Olympics 2024: पिछले हफ्ते 100 लेडीज यूरोपियन टूर स्पर्धाओं में भाग लेने वाली पहली भारतीय गोल्फर बनीं दीक्षा डागर ने कहा कि अब से हर इवेंट उनके लिए ओलंपिक जैसा होगा।

नई दिल्लीMay 14, 2024 / 02:58 pm

lokesh verma

Paris Olympics 2024: पिछले हफ्ते 100 लेडीज यूरोपियन टूर स्पर्धाओं में भाग लेने वाली पहली भारतीय गोल्फर बनीं दीक्षा डागर जुलाई-अगस्त में पेरिस ओलंपिक 2024 से पहले वह यूरोपीय यात्रा पर होंगी। 23 वर्षीया दीक्षा ने अदिति अशोक के साथ टोक्यो 2020 में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में पदार्पण किया था। बर्लिन में इस सप्ताह से शुरू होने वाले अमुंडी जर्मन मास्टर्स में दीक्षा ग्रीष्मकालीन खेलों की तैयारी के लिए लगभग पूरे यूरोप में कम से कम 9 इवेंट में भाग लेंगी। दीक्षा ने फिट इंडिया चैंपियंस पॉडकास्ट में कहा कि यहां से सभी इवेंट मेरे लिए ओलंपिक की तरह होंगे।

खास गोल्‍फर हैं दीक्षा

बाएं हाथ की दीक्षा एक खास गोल्फर हैं। सक्षम लोगों के लिए एक ओलंपिक और दो डेफलिंपिक (सुनने में अक्षम लोगों के लिए) खेलने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं। रोहतक की लड़की ने 2017 में तुर्की में रजत और 2022 में ब्राजील में स्वर्ण पदक जीता। वह 2019 में पेशेवर बन गईं। दीक्षा वर्तमान विश्व रैंकिंग में 147वें स्थान पर हैं। 

‘विश्‍व के 50 शीर्ष गोल्‍फर में जगह बनानी है’

उन्‍होंने कहा कि मैं वास्तव में एलपीजीए में जाना चाहती हूं। इससे मेरे स्तर की परीक्षा होगी। मैं विश्व के शीर्ष 50 में जगह बनाना चाहती हूं। उन्होंने कहा कि पेरिस ओलंपिक उनके दिमाग में सबसे ऊपर है। मैं जिन भी टूर्नामेंटों में खेलने जा रही हूं, उनमें अपने खेल और प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण होगा।

पेरिस ओलंपिक की तैयारी के लिए मिलेंगे साढ़े 35 लाख

ओलंपिक रैंकिंग में 37वें स्थान पर रहने वाली दीक्षा भारतीय खेल प्राधिकरण की टारगेट ओलिंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) का हिस्सा हैं। वह और अदिति अशोक टॉप्स द्वारा वित्त पोषित दो गोल्फर हैं। 23 वर्षीय खिलाड़ी को टूर्नामेंट में भाग लेने और इस सप्ताह से शुरू होने वाले पेरिस 2024 की तैयारी के लिए 35.48 लाख रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी।

Hindi News/ Sports / Other Sports / Paris Olympics 2024: अब से हर इवेंट मेरे लिए ओलंपिक जैसा होगा: गोल्फर दीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो