script

ISSF World Cup: अभिषेक वर्मा ने भारत को दिलाया ओलंपिक का पांचवा कोटा, जीता गोल्ड मेडल

locationनई दिल्लीPublished: Apr 27, 2019 05:02:57 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

भारत के ओलंपिक में पांच कोटे हो गए हैं
अभिषेक से पहले दिव्यांश, अपूर्वी चंदेला और सौरभ चौधरी ने ओलंपिक के लिए कोटा हासिल किया था
दिव्यांश ने सिल्वर मेडल के साथ भारत को ओलंपिक कोटा दिलाया

Abhishek Verma

बीजिंग। ISSF world cup में भारत के अभिषेक वर्मा ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। शनिवार को खेले गए मुकाबले में अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण जीता और 2020 में होने वाले टोक्यो ओलम्पिक के लिए भी क्वालीफाई करने में कामयाबी पाई।

इससे पहले शुक्रवार को 17 साल के दिव्यांश सिंह पंवार ने भारत को सिल्वर मेडल दिलाया। अभिषेक के गोल्ड मेडल जीतते ही भारत ओलंपिक का पांचवा कोटा भी हासिल कर लिया। दिव्यांश ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में 249.0 के स्कोर के साथ यह मेडल जीता था।

अभिषेक अपना दूसरा विश्व कप खेल रहे थे जबकि फाइनल में वह पहली बार पहुंचे। उन्होंने फाइनल मैच में दमदार प्रदर्शन करते हुए कुल 242.7 अंक हासिल किए। रूस के आर्टेम चेरनोउसोव को रजत और दक्षिण कोरिया के सीउंगहवू हान को कांस्य पदक मिला। आर्टेम ने 240.4 और हान ने 220 अंक अर्जित किए।
भारत को मिला ओलंपिक का पांचवा कोटा

2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत को पांचवा कोटा मिल गया है। अभिषेक से पहले दिव्यांश सिंह पवार, अंजुम मोदगिल और अपूर्वी चंदेला (10 मी. एयर राइफल महिला) और सौरभ चौधरी (10 मी. एयर पिस्टल पुरुष) ने वर्ल्ड कप और पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में ओलंपिक के लिए कोटा हासिल किया था।

चीन के जिचेंग ने हासिल किया गोल्ड मेडल

शुक्रवार को खेले गए मुकाबले में रूस के ग्रिगोरी शामोकोव को 227.5 अंक मिले। उन्हें कांस्य पदक मिला है। अपनी दूसरी ही सीनियर प्रतियोगिता में भाग ले रहे दिव्यांश सिंह सिर्फ 0.4 अंक से गोल्ड मेडल लेने से चूक गए। चीन के जिचेंग हुई ने 249.4 के स्कोर के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

दिव्यांश ने तीसरे स्थान से किया था क्वालीफाई

दिव्यांश ने कुल 629.2 अंक से तीसरे स्थान से फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। अन्य भारतीयों में रवि कुमार (624.1 अंक) 44वें और दीपक कुमार (622.6 अंक) 57वें स्थान पर रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो