scriptसुल्तान अजलान शाह हॉकी : अंतिम क्षणों में गोल खाकर जीत से चूका भारत, कोरिया से खेला ड्रॉ | sultan azlan shah hockey india play draw against south korea | Patrika News

सुल्तान अजलान शाह हॉकी : अंतिम क्षणों में गोल खाकर जीत से चूका भारत, कोरिया से खेला ड्रॉ

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2019 06:56:28 pm

Submitted by:

Mazkoor

पहले हाफ ने मनदीप के गोल की बदौलत भारत ने ली बढ़त
अंतिम मिनट में दक्षिण कोरिया ने हासिल की बराबरी
पहले मैच में एशियाई चैम्पियन जापान को 2-0 से हराया था

sultan azlan shah

सुल्तान अजलान शाह हॉकी : अंतिम क्षणों में गोल खाकर जीत से चूका भारत, कोरिया से खेला ड्रॉ

इपोह : भारत की अंतिम मिनट में गोल खाने की पुरानी कमजोरी एक बार फिर सुल्तान अजलान शाह कप में दिखी और वह आखिरी क्षणों में कोरिया के हाथों पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल खाकर जीता मैच बराबरी पर समाप्त करने को मजबूर हो गया। मलेशिया के इपोह में चल रहे 28वें सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत अपना दूसरा मैच रविवार को दक्षिण कोरिया के साथ 1-1 से ड्रॉ खेल कर अंक बांटने पर मजबूर हो गया। अपने पहले मैच में भारत ने शनिवार को एशियाई चैम्पियन जापान को 2-0 से मात दी थी।
भारतीय की ओर से दूसरे क्वार्टर के 28वें मिनट में मनदीप सिंह ने गोल कर भारत को बढ़त दिलाई तो मैच के अंतिम मिनट में दक्षिण कोरिया की ओर से जोंघयुन जेंग ने पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल कर मैच को बराबरी पर खत्म किया। भारतीय टीम अब अपना अगला मुकाबला 26 मार्च को कनाडा से खेलेगी।

पहले हाफ में भारत ने ली बढ़त
भारतीय टीम के पास पहले क्वार्टर में उस वक्त अच्छा मौका था, जब पेनाल्टी कॉर्नर मिला। लेकिन अमित रोहिदास गेंद पर नियंत्रण में नहीं रख पाए।
दूसरे क्वार्टर में भी भारत ने आक्रामक शुरुआत की। इसका फायदा उसे पेनाल्टी कॉर्नर के रूप में मिला, लेकिन इस बार अमित के शॉट को दक्षिण कोरिया को गोलकीपर ने बचा लिया। इसके बाद 28वें मिनट में मनदीप ने बेहतरीन मैदानी गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी।

हाफ टाइम के बाद कोरिया ने किया पलटवार
हाफ टाइम के बाद दक्षिण कोरिया भी आक्रामक हॉकी पर उतर आई। उसे पहला पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिसे उसने गंवा दिया। इस तरह तीसरे क्वार्टर की समाप्ति तक भारतीय टीम मुकाबले में 1-0 से आगे थी।
चौथे और अंतिम क्वार्टर में कोरिया ने अपना आक्रामण और तेज कर दिया और भारतीय रक्षापंक्ति पर दबाव बना दिया। इस बीच मैच में एक और नाटकीय घटना घटी। मैच समाप्त होने से आठ मिनट पहले बारिश शुरू हो गई और कुछ समय तक खेल रुका रहा। बारिश थमने के बाद जब दोबारा खेल शुरू हुआ तो लगातार आक्रामण का नतीजा कोरिया को एक और पेनाल्टी कॉर्नर के रूप में मिला। लेकिन यह भी बेकार चला गया।
अब मुकाबला खत्म होने में मात्र 51 सेकंड बचे थे। मैदान पर उपस्थित दर्शकों तक ने मान लिया था कि भारत यह मैच जीत चुका है। इसी बीच कोरिया ने एक और पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किया। भारतीय रक्षकों ने इसे भी बचा लिया। लेकिन कोरिया को एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिला। इस पर जेंग ने कोई चूक नहीं की और बेहतरीन गोल कर कोरिया को 1-1 से बराबरी दिला दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो