टेनिस : जर्मनी को हराकर स्विट्जरलैंड ने चौथी बार जीता होपमैन कप, फेडरर ने बनाया विश्‍व रिकॉर्ड

टेनिस : जर्मनी को हराकर स्विट्जरलैंड ने चौथी बार जीता होपमैन कप, फेडरर ने बनाया विश्‍व रिकॉर्ड

Mazkoor Alam | Publish: Jan, 06 2019 05:58:43 PM (IST) अन्य खेल

मैच के बाद संवाददाता सम्‍मेलन में फेडरर ने कहा कि वह बेहद खुश हैं और अच्छा महसूस कर रहे हैं। वह काफी अच्छा खेल रहे हैं।

सिडनी : आस्‍ट्रेलियन ओपन से पहले रोजर फेडरर पूरी तरह फॉर्म में नजर आ रहे हैं। आस्‍ट्रेलिया के सिडनी में खेले जा रहे होपमैन कप के फाइनल मैच में भी फेडरर का शानदार प्रदर्शन जारी रहा। जर्मनी के खिलाफ खेले गए फाइनल मैच में उन्‍होंने अपना एकल और मिश्रित युगल मैच जीत कर चौथी बार होपमैन कप का खिताब स्विट्जरलैंड की झोली में डाल दिया। इसके साथ ही उन्‍होंने एक व्‍यक्तिगत उपलब्धि भी हासिल की। होपमैन कप के इतिहास में वह पहले ऐसे प्‍लेयर बने, जिसने तीन बार यह खिताब अपने नाम किया है।

फाइनल में जर्मनी को दी मात
आरएसी एरीना में शनिवार देर रात खेले गए फाइनल मुकाबले में स्विट्जरलैंड ने जर्मनी को 2-1 से मात दी। अपने करियर में 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके फेडरर ने पहले खेले गए पुरुष एकल वर्ग के मैच में विश्‍व वरीयता क्रम के चौथे नंबर के खिलाड़ी जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को सीधे सेटों में 6-4, 6-2 से मात दी। इसके बाद खेला गया महिला एकल का मैच जर्मनी ने जीता। विश्‍व नंबर-2 जर्मनी की एंजेलिक कर्बर ने स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनकिक को 6-4, 7-6 (6) से हराकर स्कोर 1-1 से बराबर किया।
इसके बाद सारा दारोमदार तीसरे और फाइनल बन चुके मैच पर आ गया। मिश्रित युगल के इस मैच में फेडरर बेलिंडा के साथ जोड़ी बनाकर उतरे और उन्‍होंने ज्वेरेव और कर्बर की जोड़ी को 4-0, 1-4, 4-3 (4) से मात देकर खिताब कर कब्‍जा किया।

रिकॉर्ड बनाकर खुश फेडरर
मैच के बाद संवाददाता सम्‍मेलन में फेडरर ने कहा कि वह बेहद खुश हैं और अच्छा महसूस कर रहे हैं। वह काफी अच्छा खेल रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि एकल स्पर्धा में इस प्रकार जीत हासिल कर काफी अच्छा लगता है। वह इस बात से बेहद प्रसन्‍न हैं कि मैच में उम्मीद के मुताबिक खेल पाए। तीन बार होपमैन कप जीतकर रिकॉर्ड बनाने वाले फेडरर ने कहा कि वह अपने इस रिकॉर्ड से बेहद उत्‍साहित हैं। पूरा सप्ताह शानदार रहा। देश का प्रतिनिधित्व कर वह बहुत खुश हैं।
बता दें कि इससे पहले फेडरर के नेतृत्‍व में स्विटजरलैंड के सामने खिताबी मुकाबले में जर्मनी ही थी, जिसे हराकर उन्‍होंने दूसरी बार होपमैन कप जीता था। इससे पहले वह 2001 में खिताबी मुकाबले में अमरीका को हरा चुके हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned