scriptइमरान खान ने ट्रंप के ‘कश्मीर मध्यस्थता’ प्रस्ताव का किया स्वागत, भारत के रुख पर जताई हैरानी | Imran khan shocked to India stand on Trump Kashmir Mediation proposal | Patrika News

इमरान खान ने ट्रंप के ‘कश्मीर मध्यस्थता’ प्रस्ताव का किया स्वागत, भारत के रुख पर जताई हैरानी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 24, 2019 09:18:16 am

Submitted by:

Anil Kumar

Trump-Imran Meeting: इमरान खान ने ट्रंप के साथ मुलाकात करते हुए कश्मीर विवाद में हस्तक्षेप करने की बात कही थी
डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वह कश्मीर विवाद पर मध्यस्थता करने को तैयार हैं

डोनाल्ड ट्रंप और इमरान खान

इस्लामाबाद। कश्मीर विवाद पर मध्यस्थता करने वाले डोनाल्ड ट्रंप के बयान पर भारत की नाराजगी को लेकर पाकिस्तान ने एतराज जताया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमरीकी राष्ट्रपति की कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की पहल का स्वागत किया है। इसके साथ ही भारत की प्रतिक्रिया पर हैरानी जताई है।

इमरान खान ने कहा कि ट्रंप के बयान पर भारत के रूख से मैं हैरान हूं। उन्होंने कहा कि ट्रंप 70 वर्षों से चल रहे भारत-पाक के बीच विवाद को निपटाने के लिए पहल कर रहे हैं और भारत इससे पीछे हट रहा है।

डोनाल्ड ट्रंप ने की पाक पीएम इमरान की तारीफ, गिफ्ट किया क्रिकेट बैट

इमरान ने कहा कि कश्मीर विवाद के नहीं सुलझने के कारण कश्मीरियों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इमरान खान ने कश्मीर पर मध्यस्थता के लिए पहल करने पर डोनाल्ड ट्रंप का आभार जताया।

https://twitter.com/ImranKhanPTI/status/1153642266218696706?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ImranKhanPTI/status/1153642422162874368?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ImranKhanPTI/status/1153644117378965506?ref_src=twsrc%5Etfw

इमरान खान ने किया ट्वीट

इमरान खान ने एक के बाद एक कई ट्वीट करते हुए लिखा, ‘कश्मीर विवाद न सुलझने की वजह से कश्मीर के लोग मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। इमरान खान ने अमरीकी राष्ट्रपति की पहल का स्वागत किया और साथ ही साथ अमरीकी पाकिस्तानी नागरिकों का भी आभार जताया।

अफगान शांति के लिए पाकिस्तान की भागीदारी को लेकर भी इमरान खान ने ट्रंप को आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि चार दशकों से अफगानिस्तान के लोग परेशान हैं और अब शांति चाहते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप और इमरान खान

भारत ने ट्रंप के बयान पर जताई आपत्ति

बता दें कि सोमवार को व्हाइट हाउस में इमरान खान ने ट्रंप के साथ मुलाकात करते हुए कश्मीर का मामला उठाया और हस्तक्षेप करने की मांग की। इसपर ट्रंप ने कहा कि दो हफ्ते पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात हुई थी, तब उन्होंने भी कश्मीर विवाद को सुलझाने के लिए मध्यस्थता करने का आग्रह किया था।

ट्रंप ने इमरान से कहा कि यदि मैं ऐसा कर सकता हूं तो जरूर करूंगा। ट्रंप के इस बयान के बाद भारत ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कभी भी कश्मीर मुद्दे पर अमरीका से हस्तक्षेप करने की मांग नहीं की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा कि राष्ट्रपति ट्रंप का बयान गलत है। पीएम मोदी ने कभी भी ट्रंप से ऐसा कुछ भी नहीं कहा है।

भारत के पलटवार से बैकफुट पर अमरीका, जारी है डैमेज कंट्रोल की कोशिश

भारत ने साफ कर दिया है कि कश्मीर मुद्दे पर भारत की नीति साफ है। भारत किसी भी तीसरे देश की मध्यस्थता नहीं चाहता है। जम्मू-कश्मीर हमेशा से ही भारत का अभिन्न है और रहेगा।

बता दें कि भारत के एतराज के बाद अमरीकी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए ट्रंप के बयान से किनारा कर लिया और कहा कि जम्मू-कश्मीर विवाद भारत-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मामला है। भारत के साथ अमरीका के घनिष्ठ संबंध है और उसे मजबूत करने की दिशा में हम आगे साथ मिलकर बढ़ना चाहते हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो