Corona vaccine पर अभी से PAK की नजर, विदेश मंत्री कुरैशी बोले- घोषित किया जाए वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद

HIGHLIGHTS

  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ( Pakistan Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi ) ने कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन ( Corona Vaccine ) को वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद घोषित कर देना चाहिए।
  • दुनिया से अपील करते हुए कुरैशी ने कहा कि वैक्सीन को विकसित होने के बाद समानता के आधार पर सबको मुहैया करवाना चाहिए।
  • पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन के लिए लगातार शोध ( Research On Corona vaccine ) किए जा रहे हैं। हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई वैक्सीन नहीं बन पाई है।

By: Anil Kumar

Updated: 19 Jun 2020, 10:31 PM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ( Pakistan ) में लगातार कोरोना ( Coronavirus ) के मामले तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं। आलम ये है कि धीरे-धीरे पाकिस्तान की हालत गंभीर होती जा रही है। जहां एक ओर पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) के लिए लगातार शोध किए जा रहे हैं। हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई वैक्सीन नहीं बन पाई है। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान अभी से ही कोरोना वैक्सीन को लेकर गिड़गिड़ाना शुरू कर दिया है।

दरअसल, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ( Shah Mehmood Qureshi ) ने कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन को वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद घोषित कर देना चाहिए। उन्होंने दुनिया से अपील करते हुए कहा कि वैक्सीन को विकसित होने के बाद समानता के आधार पर सबको मुहैया करवाना चाहिए।

Pakistan के सिंध प्रांत में बम धमाका, दो अर्धसैनिक बल समेत तीन की मौत

आपको बता बता दें कि इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization ) की ओर से भी कहा जा चुका है कि कोरोना वैक्सीन के बनने के बाद सभी को मुहैया कराया जाएगा। अभी तक कई देशों में कोरोना वैक्सीन को बनाने की दिशा में शोध किए जा रहे हैं। WHO ने कहा है कि इस साल के अंत तक कोरोना वैक्सीन दुनिया को मिल जाएगी। पाकिस्तान में कोरोना से आई तबाही के कारण अबतक 3278 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वैक्सीन को वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद घोषित किया जाए: पाक

आपको बता दें कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बेल्ट एंड रोड इंटरनेशनल कोऑपरेशन पर एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात करते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी ( Corona virus epidemic ) ने दुनिया भर में अर्थव्यवस्था, व्यवसायों और आपूर्ति श्रृंखलाओं को बुरी तरह से प्रभावित किया है।

इसके बाद एक विदेश कार्यालय की ओर से एक बयान जारी किया गया, जिसमें कुरैशी के हवाले से कहा गया है कि जब कभी कोरोना वायरस का टीका विकसित हो जाता है तो उसे 'वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद' घोषित किया जाना चाहिए। इतना ही नहीं समानता के आधार पर सभी देशों को उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

पाकिस्तान में अब तक 3200 से अधिक की मौत

मालूम हो कि पाकिस्तान में तेजी से फैलते कोरोना वायरस ( Coronavirus In Pakistan ) ने अब तक 3278 लोगों की जान ले ली है, जबकि कोरोना वायरस से अब तक 167,956 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

COVID-19: वैज्ञानिकों ने माना कमजोर हो रहा कोरोना वायरस, जल्द बन सकती है वैक्सीन

पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पंजाब में 61678, सिंध में 65163, खैबर पख्तूनख्वा में 20182, बलूचिस्तान में 8,998, इस्लामाबाद में 9941, गिलगित बाल्टिस्तान में 1,225 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में संकमण के 769 मामले सामने आए हैं।

वहीं पूरे देश में अब तक 8,68,565 नमूनों की जांच संक्रमण के लिए की जा चुकी है और पिछले 24 घंटे में 29,546 नमूनों की जांच की गई है।

कोरोना वायरस Corona virus
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned