scriptपाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने खेला नया दांव, राष्ट्रपति को दी विधानसभा भंग करने की सलाह | Pakistan PM Imran Khan advises President to dissolve assembly | Patrika News

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने खेला नया दांव, राष्ट्रपति को दी विधानसभा भंग करने की सलाह

Published: Apr 03, 2022 05:56:40 pm

Submitted by:

Archana Keshri

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को नेशनल असेंबली भंग करने की सलाह देकर विपक्ष को चौंका दिया। रीष्ट्रपति ने संसद को भंद कर दिया और 90 दिनों के अंदर चुनाव करनाने की मंजीरी दे दी है।

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने खेला नया दांव, राष्ट्रपति को दी विधानसभा भंग करने की सलाह

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने खेला नया दांव, राष्ट्रपति को दी विधानसभा भंग करने की सलाह

पाकिस्तान की संसद में आज बड़ा ड्रामा हुआ है। पाकिस्तान की संसद ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ पेश अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। इधर, पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने प्रधानमंत्री इमरान खान की सलाह पर नेशनल असेंबली भंग कर दी है। कहा जा रहा है कि 90 दिनों के अंदर चुनाव होंगे। पाकिस्तान नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष ने विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को असंवैधानिक करार देते हुए इसे खारिज कर दिया है और सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया।
चुनाव होने और नई सरकार के गठन तक इमरान खान पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहेंगे। इससे पहले इमरान के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने खारिज कर दिया और सदन में वोटिंग नहीं होने दी है। इसके साथ ही पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया है। संसद की अगली बैठक 25 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।
इस कार्यवाही के दौरान इमरान खान नेशनल असेंबली में मौजूद नहीं थे। सदन से अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के तुरंत बाद इमरान ने देश के नाम संबोधन दिया और संसद भंग करने की सिफारिश कर दी। जिसपर राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने तत्काल अपनी मुहर लगा दी।
https://twitter.com/hashtag/PrimeMinisterImranKhan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इस तरह से पिछले कई हफ्तों से विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने से बच रहे प्रधानमंत्री इमरान खान फिलहाल अपना पद बचाने में सफल रहे हैं। हालांकि, संसद भंग की राष्ट्रपति की मंजूरी को असंवैधानिक बताते हुए विपक्ष ने सुपक्ष कोर्ट का रुख किया है।
अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद विपक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। सुप्रीम कोर्ट विपक्ष की याचिका पर सुनवाई के लिए स्पेशल बेंच का गठन किया है। ऐसे में कह सकते हैं कि अभी पाकिस्तान में सियासी घमासान जारी रहेगा।
https://twitter.com/ANI/status/1510521654308323329?ref_src=twsrc%5Etfw
अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद विपक्षी नेताओं ने उग्र रूप धारण कर लिया है। वो संसद में ही डेरा जमाए हुए हैं। बताया जा रहा है कि करीब 6 हजार सिक्युरिटी पर्सन संसद की सुरक्षा के लिए वहां मौजूद हैं। इधर, शहबाज शरीफ ने इमरान खान पर हमला बोलते हुए कहा कि वो गद्दार हैं। देश को विभाजित करने और देश को गृहयुद्ध की ओर धकेलने का काम किया है।

यह भी पढ़ें

श्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने के लिए भारत ने दिया ऋण, ईंधन और भोजन

आपको बता दें कि इमरान खान को सरकार में बने रहने के लिए 342 सदस्यीय नैशनल असेंबली में 172 वोटों की जरूरत थी। विपक्ष पहले ही दावा कर चुका है कि उसके पास 175 सांसदों का समर्थन है। सरकार में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) की प्रमुख सहयोगी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (MQM-P) ने उनसे किनारा कर लिया।
https://twitter.com/hashtag/PrimeMinisterImranKhan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
करीब दो दर्जन सांसद पहले ही इमरान के खिलाफ वोट करने के संकेत दे चुके थे। इमरान की अपनी पार्टी पीटीआई के भी कई सांसदों ने भी बगावती तेवर दिखाए हैं। इस तरह इमरान अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही एक तरह से बहुमत खो चुके हैं।

यह भी पढ़ें

दो से अधिक बच्चे वाले शिक्षकों को भेजा गया नोटिस, सरकार ने पूछा क्यों पैदा किए तीन बच्चे

ट्रेंडिंग वीडियो