scriptश्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने के लिए भारत ने दिया ऋण, ईंधन और भोजन | India gave Credit, fuel, food to rescue Sri Lanka from economic crisis | Patrika News
विदेश

श्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने के लिए भारत ने दिया ऋण, ईंधन और भोजन

भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में सियासी संकट चल रहा है तो दूसरे करीब देश श्रीलंका में आर्थिक संकट गहराया हुआ है। सड़कों पर फूटती लोगों की नाराज़गी के मद्देनजर श्रीलंका सरकार ने आपातकाल लगा दिया। देश का विदेशी भंडार समाप्त हो गया है और राजपक्षे सरकार ईंधन के आयात के लिए भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रही है।

Apr 03, 2022 / 01:23 pm

Archana Keshri

श्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने के लिए भारत ने दिया ऋण, ईंधन और भोजन

श्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने के लिए भारत ने दिया ऋण, ईंधन और भोजन

आर्थिक तंगी और बिजली कटौती के खिलाफ तेज होते विरोध प्रदर्शनों के बीच सरकार ने शनिवार शाम पांच बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक के लिए 36 घंटे के देशव्यापी कर्फ्यू की भी घोषणा की। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने शुक्रवार देर रात विशेष गजट अधिसूचना जारी कर श्रीलंका में एक अप्रैल से तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक आपातकाल लागू करने की घोषणा की थी।
इस कठिन समय में भारत ने द्वीप राष्ट्र को संकट से उबारने के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं। भारत ने श्रीलंका के तत्काल अनुरोधों का मुस्तैदी से जवाब दिया है। कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने बताया कि भारत द्वारा श्रीलंका को ईंधन की आपूर्ति की गई।
https://twitter.com/ANI/status/1510476145703088132?ref_src=twsrc%5Etfw
श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त गोपाल बागले ने कहा, “इस वर्ष जनवरी से, भारत से श्रीलंका को सहायता 2.5 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक है। फरवरी में 500 मिलियन अमरीकी डालर की ईंधन लाइन ऑफ क्रेडिट पर हस्ताक्षर किए गए थे। मार्च के शुरू होने के बाद से 150,000 टन से अधिक जेट विमानन ईंधन, डीजल और पेट्रोल की चार खेप आ चुकी है। मई तक पांच और खेप आने हैं। भोजन, दवा और आवश्यक वस्तुओं के लिए 1 बिलियन अमरीकी डालर की एक और लाइन ऑफ क्रेडिट पर पिछले महीने हस्ताक्षर किए गए थे।”
https://twitter.com/ANI/status/1510476149473767424?ref_src=twsrc%5Etfw
गोपाल बागले ने आगे कहा, “इस क्रेडिट सुविधा के तहत भारत से चावल की पहली खेप शीघ्र ही श्रीलंका पहुंचने की उम्मीद है।” इसके अलावा, भारतीय रिजर्व बैंक ने एशियन क्लीयरेंस यूनियन के तहत कई सौ मिलियन डॉलर मूल्य के सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका द्वारा 400 मिलियन अमरीकी डालर की मुद्रा अदला-बदली और आस्थगित भुगतान का विस्तार किया है।
https://twitter.com/ANI/status/1510476154381119488?ref_src=twsrc%5Etfw
भारतीय उच्चायुक्त ने कहा, “ये सुविधाएं, बातचीत और कुछ ही हफ्तों के भीतर समाप्त हो गईं, श्रीलंका के लोगों के लिए ऐसे समय में जीवन रेखा साबित हुई हैं जब भुगतान संतुलन की स्थिति के कारण श्रीलंका द्वारा आयात का वित्तपोषण मुश्किल है। इस समय श्रीलंका के लोगों के लिए भारत की त्वरित सहायता की श्रीलंकाई समाज के सभी वर्गों द्वारा सराहना की गई है।”
https://twitter.com/DrSJaishankar?ref_src=twsrc%5Etfw
भारत ने शनिवार को श्रीलंका को 40,000 मीट्रिक टन डीजल की आपूर्ति की ताकि द्वीप देश में बिजली संकट को कम करने में मदद मिल सके, जो कि तीव्र बिजली कटौती का गवाह बन रहा है। भारत द्वारा श्रीलंका को दी गई 500 मिलियन अमेरिकी तेल लाइन ऑफ क्रेडिट (LoC) का एक हिस्सा, LoC के तहत भारत से श्रीलंका को दिया गया ईंधन की यह चौथी खेप है।

यह भी पढ़ें

नवरात्रि पर 9 दिन तक मांस की दुकानों पर बैन, गाजियाबाद के अधिकारी ने दी चेतावनी – ‘खुली मिली तो चलवा दूंगा बुलडोजर’

इसके अलावा, भारत ने पिछले 50 दिनों में द्वीप राष्ट्र को लगभग 200,000 मीट्रिक टन ईंधन की आपूर्ति की है। आपको बता दें, पर्यटन क्षेत्र के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण COVID-19 महामारी के बाद से श्रीलंका की अर्थव्यवस्था गिरती जा रही है।

modi.jpg

अपनी सरकार की कार्रवाई का बचाव करते हुए राष्ट्रपति राजपक्षे ने कहा कि विदेशी मुद्रा भंडार का संकट उनकी वजह से नहीं पैदा हुआ है। महामारी की वजह से मंदी आई है। पर्यटकों की कमी से कमाई कम हुई है और अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा है।

यह भी पढ़ें

दो से अधिक बच्चे वाले शिक्षकों को भेजा गया नोटिस, सरकार ने पूछा क्यों पैदा किए तीन बच्चे

Home / world / श्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने के लिए भारत ने दिया ऋण, ईंधन और भोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो