scriptPakistan SC takes suo moto notice of National Assembly dissolution | पाकिस्तान असेंबली भंग मामले की आज फिर सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को भेजा नोटिस | Patrika News

पाकिस्तान असेंबली भंग मामले की आज फिर सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को भेजा नोटिस

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज कर दिया गया, जिसके बाद प्रधानमंत्री ने नेशनल असेंबली भंग कर दिया है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने विपक्ष की याचिका पर सुनवाई शुरू की है, जो रविवार को काफी देर सुनने के बाद स्थगित कर दी गयी थी। पाकिस्तान असेंबली भंग मामले की आज फिर सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को नोटिस भेजा है।

नई दिल्ली

Updated: April 04, 2022 07:19:55 am

पाकिस्तान में विपक्षी दलों द्वारा नेशनल असेंबली में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव प्रस्तुत करने के बाद रविवार को मतदान होना था। डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने विदेशी साजिश का आरोप लगाकर अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया और सदन में वोटिंग नहीं होने दी। इसके तुरंत बाद, इमरान खान ने राष्ट्र को संबोधित किया और कहा कि उन्होंने पाकिस्तान के राष्ट्रपति को विधानसभा भंग करने की सलाह दी है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने विपक्ष की याचिका पर सुनवाई शुरू की है, जो रविवार को काफी देर सुनने के बाद स्थगित कर दी गयी थी। पाकिस्तान असेंबली भंग मामले की आज फिर सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को नोटिस भेजा है।
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली भंग होने से बिगड़े हालात, सुप्रीम कोर्ट कर रही सुनवाई
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली भंग होने से बिगड़े हालात, सुप्रीम कोर्ट कर रही सुनवाई
असेंबली भंग होने के बाद पाकिस्‍तान का विपक्ष मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। पाकिस्तान के चीफ जस्टिस ने मामले की सुनवाई के लिए स्पेशल बेंच गठित की है। बिलावल भुट्टो जरदारी का कहना है कि इमरान सरकार ने संविधान की धज्जियां उड़ा दी हैं।
नेशनल असेंबली भंग होने के बाद पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल ने बैठक बुलाई। उन्होंने अपने आवास पर साथी न्यायाधीशों के साथ बैठक की। इसके बाद पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश नेशनल असेंबली के विघटन के खिलाफ विपक्षी नेताओं द्वारा दायर याचिकाओं की समीक्षा करने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे।
नेशनल असेंबली भंग होने के बाद इमरान खान ने कहा कि मैंने बताया था कि घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के खिलाफ साजिश रची गई। विपक्ष को समझ नहीं आ रहा है कि हुआ क्या है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने खेला नया दांव, राष्ट्रपति को दी विधानसभा भंग करने की सलाह

इस्लामाबाद में पाकिस्तान की नेशनल असेंबली भंग होने के बाद पाकिस्तान की संसद के बाहर नारेबाजी चल रही है। नारेबाजी में कहा गया- "इमरान खान पाकिस्तान को बचाएंगे... जो कोई भी अमेरिका का दोस्त है वह देशद्रोही है।"
दूसरी ओर पाकिस्तान के नेता प्रतिपक्ष शहबाज शरीफ ने ट्वीट किया है कि यह किसी बड़े देशद्रोह से कम नहीं है। इमरान खान ने देश को अराजकता में धकेल दिया है। नियाजी और उनके साथियों को आजाद नहीं होने दिया जाएगा। उन्हें संविधान के खुलेआम उल्लंघन के परिणाम भुगतने होंगे। उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट संविधान को बनाए रखने में अपनी भूमिका निभाएगा।
पीटीआई नेता शाह महमूद कुरैशी ने ट्विटर पर कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्र को आश्चर्यचकित करने का अपना वादा पूरा किया। अब हम चुनाव की तैयारी करेंगे और चुनाव जीतेंगे। पाकिस्तान से चोरों, लुटेरों और देशद्रोहियों को खत्म करेंगे।
तो वहीं इस मामले को लेकर पांच जजों की टीम मामले की सुनवाई कर रही है। पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी द्वारा नेशनल असेंबली को भंग करने का स्वत: संज्ञान लिया है। दूसरी ओर पाकिस्तान में हो रही राजनीतिक हलचल से वहां की सेना ने दूरी बना ली है। सेना की ओर से कहा गया है कि उसका इस राजनीतिक प्रक्रिया से कोई लेना-देना नहीं है।

यह भी पढ़ें

ताजमहल बनाने वाले कारीगरों के वंशजों ने 100 करोड़ की लागत में बाँके बिहारी मंदिर को किया तैयार, इस दिन पीएम मोदी करेंगे उद्धाटन

पाकिस्तान में इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद विपक्ष की ओर से दायर याचिका के मामले में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई को सोमवार तक के लिए टाल दिया है। साथ गही सुप्रीम कोर्ट ने सभी नोटिस भी भेजा है।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सभी राज्य एजेंसियों को कोई भी अवैध कार्रवाई नहीं करनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने विपक्ष की याचिका पर सुनवाई कल तक स्थगित की। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्या उपाय किए गए हैं, इस पर SC को बताने के लिए संघीय आंतरिक और रक्षा सचिवों को नोटिस जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा - 'फुंके हुए कारतूस, चुनाव से डर रहे हैं'

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआरUP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएंराष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापाIRCTC 21 जून से शुरू करेगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, जानिए इस यात्रा से जुड़ी सभी जानकारीIPL में MS Dhoni, Rohit Sharma, Virat Kohli हुए 150 करोड़ के पार, कमाई जानकर आप हो जाएंगे हैरानइधर भी महंगाई: परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.