scriptचांग में आम रास्ते पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू | Action to remove encroachment on common path in Chang | Patrika News

चांग में आम रास्ते पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू

locationपालीPublished: Mar 19, 2019 11:27:25 am

Submitted by:

rajendra denok

– अतिक्रमण हटाने के बाद शुरू किया जाएगा सीसी सडक़ का निर्माण- विरोध करने वाले युवक के खिलाफ एईएन ने दी थाने में रिपोर्ट

Action to remove encroachment on common path in Chang

चांग में आम रास्ते पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू

रायपुर मारवाड़। चांग में आम रास्ते पर हो रखे अतिक्रमण व स्वीकृत सीसी सडक़ के निर्माण में जिम्मेदारों द्वारा बरती जा रही अनदेखी के मामले में आखिरकार जाग हुई है। पत्रिका में हालात उजागर होने व सरपंच द्वारा कलक्टर से शिकायत करने के बाद हरकत में आए एसडीएम ने आदेश जारी किए। सोमवार को पीडब्ल्यूडी व ग्राम पंचायत ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की। एक युवक द्वारा विरोध करने पर एईएन ने युवक के खिलाफ सेंदड़ा थाने में रिपोर्ट दी है।
राजस्थान पत्रिका ने 22 जनवरी को ‘चांग में स्वीकृत सम्पर्क सडक़ के निर्माण में अनदेखी, ग्रामीणों में आक्रोश’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर मामले को उजागर किया। सरपंच गीता काठात ने कलक्टर को पत्र भेज आम रास्ते पर हो रखे अतिक्रमण को हटवा सीसी सडक़ का निर्माण शुरू कराने की मांग की। कलक्टर दिनेश जैन के दखल के बाद उपखण्ड अधिकारी भंवरलाल जनागल ने अतिक्रमियों के नाम नोटिस जारी करने के साथ ही अतिक्रमण हटाने के आदेश जारी किए।
ध्वस्त किए पक्के निर्माण
सवेरे पीडब्ल्यूडी एईएन ज्ञानाराम परिहार राजस्व टीम व सेंदड़ा थाना स्टाफ को साथ लेकर चांग पहुंचे। सरपंच गीता काठात के साथ गांव के आम रास्ते का निरीक्षण करने के बाद बुलडोजर मंगवा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की। दो दर्जन से अधिक पक्के निर्माण ध्वस्त किए गए।
पूर्व सरपंच के बेटे ने किया विरोध
इस बीच पूर्व सरपंच कालू खां के बेटे फ ारूक ने अपने मकान की दीवार ध्वस्त करने का विरोध किया। काफ ी समझाइश की लेकिन वो नहीं माना। एईएन सीरवी ने सेंदड़ा थाने में फ ारूक के खिलाफ राजकार्य में बाधा पहुंचाने की रिपोर्ट दी। इस विरोध से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कुछ देर के लिए प्रभावित हुई। मंगलवार को अतिरिक्त पुलिस बल के साथ शेष अतिक्रमण हटाया जाएगा।
12 फ ीट पर हो रखा अतिक्रमण
सरपंच काठात ने बताया कि चांग गांव में होकर जाने वाली मुख्य सम्पर्क सडक़ की रिकॉर्ड में चौड़ाई 22 फ ीट है। इस मार्ग पर पिछले साल 18 फ ीट की चौड़ाई में सीसी सडक़ व दो-दो फ ीट सडक़ किनारे जगह छोडऩे की स्वीकृत हुई थी। वर्तमान में ये मार्ग दस फ ीट का ही है। जबकि 12 फ ीट पर सडक़ किनारे बसे लोगों ने कब्जा कर अपना मकान व दुकानें बना रखी थी। रास्ता संकरा होने से आए दिन हादसे हो रहे थे। अब स्वीकृत सडक़ के तहत अतिक्रमण हटाया जाकर सीसी सडक़ का निर्माण किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो