scriptबजट के अभाव में अटका वातानुकूलित टाऊन हॉल | air conditioned town hall due to lack of budget | Patrika News

बजट के अभाव में अटका वातानुकूलित टाऊन हॉल

locationपालीPublished: May 21, 2019 12:36:24 am

Submitted by:

vivek

नगरवासियों को नहीं मिल रहा लाभ

patrika

नगरवासियों को नहीं मिल रहा लाभ

सुमेरपुर (निसं). तखतगढ़ मार्ग पर करोड़ों की लागत से बना राजमाता विजयाराजे सिंधिया टाउन हॉल बजट के अभाव में एक साल बाद भी पूरा नहीं हो पाया है। टाउन हॉल का दो तिहाई कार्य पूर्ण हो चुका है, लेकिन कुछ कार्य धन उपलब्ध नहीं होने से बाकी है।
शहर के लोग शादी समारोह, सांस्कृतिक व सामाजिक कार्यक्रम आसानी से आयोजित कर सकेंगे। नगरपालिका सभागार को शादी समारोह, सांस्कृतिक व सामाजिक कार्य के लिए लोगों को रियायती दर पर देगी। इससे लोगों को काफी फायदा होगा। शहरवासियों को कोई बड़ा कार्यक्रम आयोजित करवने के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। भाजपा शासन के समय टाउन हॉल की आधारशिला रखने के दौरान तत्कालीन उप मुख्य सचेतक मदन राठौड़ व तत्कालीन नगरपालिका अध्यक्ष जोराराम कुमावत ने शहरवासियों को इस तरह के आश्वासन दिए थे। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने २४ अप्रेल २०१८ को ९.३१ करोड़ की लागत से निर्मित आधुनिक राजमाता विजयाराजे सिंधिया टॉउन हॉल का लोकार्पण किया था। लोकार्पण के एक साल बाद भी आज तक आमजन के लिए टॉउन हॉल शुरू नहीं हो सका। इससे शादी समारोह समेत अन्य कार्यक्रम के लिए लोगों को महंगे दाम पर निजी भवन किराए पर लेने पड़ रहे हैं। टॉउन हॉल को शुरू करवाने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं समेत सामाजिक संगठनों ने कई बार नगरपालिका प्रशासन को अवगत करवाया। इसके बावजूद आज तक शुरू नहीं हो सका।
२०० सीटों के साथ बनाई बॉलकनी
सभागार में प्रथम तल पर ५५० सीट बनाई गई हैं। बॉलकनी में २०० सीटें बनाई गई हैं। एक साथ सभागार में करीब ८०० लोग आसानी से बैठ सकेंगे। यह शहर एक व्यापारिक केन्द्र है। यहां पर बड़ी-बड़ी प्राइवेट कम्पनियों की मीटिंग भी होती रहती है। कम्पनियों को मीटिंग के लिए सभागार की काफी आवश्यकता रहती है। सभागार बनने से व्यापारियों को भी फायदा होगा। अधिक संख्या में भी लोग बैठ सकेंगे।
फर्नीचर व एयरकंडीशन पर ज्यादा खर्च
टाऊन हॉल का भवन बनाने में करीब ३ करोड़ ५३ लाख रुपए खर्च हुए थे। टाऊन हॉल के सभा भवन में फर्नीचर व एयरकंडीशन पर ४ करोड़ ४५ लाख रुपए खर्च किए गए। सभागार में भव्य फर्नीचर लगाया गया है। एक बड़ा स्टेज बनाया गया है। सभागार में शानदार डेकोरेशन भी किया गया।
३ लाख रुपए में बगीचा हुआ तैयार
टाऊन हॉल के पास ही एक बड़ा बगीचा भी बनाया गया है। इससे करीब ३ लाख रुपए खर्च कर बगीचा तैयार किया गया। बगीचे के बीचोंबीच हरी घास व चारों ओर फूलदार पौधे लगाए गए हैं। एक ही परिसर में सभागार व बड़ा बगीचा उपब्लध होनेे से लोगों को इससे काफी फायदा मिलेगा।
आग के लिए लगाया फायर फायटिंग सिस्टम
सभागार में फायर फायटिंग सिस्टम भी लगाया गया हैं। जिससे सभागार में अचानक आग लग जाने पर ऑटोमेटिंग फायर सिस्टम चालू हो जाएगा। जल्द ही आग पर काबू पा लेगा। सभागार में करीब ८० सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।
राशि प्राप्त नहीं हुई
&तत्कालीन सरकार के समय विधायक व सांसद मद से टाउन हॉल निर्माण के लिए राशि देने की घोषणा की थी, लेकिन राशि प्राप्त नहीं हो सकी। नगरपालिका ने अपने धन से टाउन हॉल का निर्माण करवाया। अभी कुछ कार्य बाकी है। नगरपालिका के पास धन का अभाव है। वित्तीय स्थिति में सुधार होने के बाद आगामी तीन माह के भीतर कार्य शुरू करवाकर आमजन के लिए टाउन हॉल शुरू कर दिया जाएगा।
प्रकाश डूडी, अधिशाषी अधिकारी, नगरपालिका, सुमेरपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो