script13 दिन से एक शिक्षक के घर विराजमान है भगवान | Ancient statue found in excavation | Patrika News

13 दिन से एक शिक्षक के घर विराजमान है भगवान

locationपालीPublished: Dec 17, 2018 12:30:52 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-खुदाई में मिली थी प्राचीन प्रतिमा-मनरेगा श्रमिकों ने झाडिय़ों में रखी थी प्रतिमा

Ancient statue found in excavation

13 दिन से एक शिक्षक के घर विराजमान है भगवान

रायपुर मारवाड़। रेलड़ा के देवली खुर्द गांव में खुदाई के दौरान भगवान की एक प्राचीन प्रतिमा मिली थी। जो पिछले 13 दिन से सेंदड़ा के एक निजी स्कूल शिक्षक के घर पर रखी हुई है। इस प्रतिमा के बारे में शिक्षक ने पुरातत्व विभाग से लेकर पुलिस प्रशासन को सूचना दी, लेकिन आज तक प्रतिमा को देखने तक कोई नहीं आया है।
रेलड़ा के देवली खुर्द में 4 दिसंबर को मनरेगा श्रमिक खुदाई कार्य कर रहे थे। इस बीच उन्हे भगवान की प्राचीन प्रतिमा, पूजा के बर्तन मिले। जिनको श्रमिकों ने झाडिय़ों में रख दिए। इसके बाद वहां से गुजर रहे सेंदड़ा निवासी राजेन्द्रसिंह ने प्रतिमा को देखा तो श्रमिकों से बात की और वे प्रतिमा व बर्तन अपने घर ले गए। इसकी सूचना सेंदड़ा थाने व उपखण्ड अधिकारी को दी। पुरातत्व विभाग को भी जानकारी दी, लेकिन कोई भी प्रतिमा को देखने तक नहीं पहुंचा।
सोशल मीडिया पर वायरल की जानकारी
प्रतिमा के सम्बन्ध में प्रशासन से सहयोग नहीं मिलने पर राजेन्द्र सिंह ने इसका फोटो व सूचना सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। इस पर ब्यावर से जैन समाज के लोग सेंदड़ा पहुंचे ओर प्रतिमा देखी। उनको वह प्रतिमा जैन धर्म से जुड़ी नहीं लगी तो वे वापस ब्यावर लौट गए।
मिल सकता है कुछ ओर भी
राजेन्द्रसिंह ने बताया कि जहां ये प्रतिमा मिली वहां अगर खुदाई की जाए तो कुछ ओर भी मिल सकता है। उनका कहना है कि जो श्रमिक खुदाई कर रहे थे उन्होंने बताया कि वहां कुछ पुराने सिक्के भी मिले थे। जिसे उन्होंने वहीं मिट्टी में दबा दिया। यहां अन्य प्राचीन सामग्री मिलने की आस के बावजूद अब तक कोई भी रुचि नहीं ले रहा है।
पटवारी को निर्देश दे दिए हैं
मेरे पास फोन आया था। मैंने वहां के पटवारी को बोल दिया है। प्रतिमा हम मंगवा लेते हैं। इसके साथ ही पूरे मामले की जांच करवा उचित कदम उठाएंगे। -भंवरलाल जनागल, उपखण्ड अधिकारी, रायपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो