scriptकिसानों को नहीं मिल पा रहा सिंचाई का पर्याप्त पानी | Farmers are not getting enough water for irrigation | Patrika News

किसानों को नहीं मिल पा रहा सिंचाई का पर्याप्त पानी

locationपालीPublished: Nov 11, 2019 09:28:23 pm

Submitted by:

Rajeev

– दुजाना माइनर टेल पर नहीं बढ़ पाया गेज

किसानों को नहीं मिल पा रहा सिंचाई का पर्याप्त पानी

किसानों को नहीं मिल पा रहा सिंचाई का पर्याप्त पानी

पावा. दो नवंबर से जवाई कमांड क्षेत्र में सिंचाई का दौर जारी है। ऐसे में दुजाना माइनर टेल पर किसानों को सिंचाई का पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। किसानों के खेत कोरे रह रहे हैं। सोमवार को किसानों की शिकायत के बाद जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने टेल तक मुआयना कि या। मौके पर एक फीट का होना निर्धारित किया। लेकिन, 7 इंच ही पानी बह रहा है। किसानों ने बताया कि इस माइनर के अधीन बलाना के अनुसूचित जनजाति के अधिकांश खेत हैं। किसानों ने खेतों की बुआई के लिए खाद् व बीज बोया है लेकिन, पर्याप्त पानी से खेतों में सिंचाई नहीं हो पाई है। किसानों ने बताया कि दरगाराम पुत्र नगाराम मीणा के 10 बीघा में से 4 बीघा, नरसाराम पुत्र चमनाराम के 7 बीघा में से 3 बीघा, नाथूराम पुत्र जीवाराम मीणा के 6 बीघा में से 3 बीघा, मनाराम पुत्र डायाराम मीणा के 5 बीघा में से 2 बीघा, दिनेश पुत्र अचलाराम मीणा के 5 में से 2 बीघा, जुंझाराम पुत्र सोनाराम के 5 बीघा में से 3 बीघा, अनदाराम पुत्र प्रेमाराम मीणा के 10 बीघा में से 4 बीघा, राजकुमार पुत्र चुन्नीलाल मीणा के 8 बीघा में से 3.50 बीघा, चंदाराम पुत्र मगाराम मीणा के 8 बीघा में से 3.50 बीघा, पुखराज पुत्र सरुपाराम मीणा के 5 बीघा में से 2 बीघा, नंदाराम पुत्र सरुपाराम मीणा के 5 बीघा में से 2 बीघा एवं टीलाराम पुत्र सरुपाराम मीणा के 5 बीघा में से 2 बीघा खेतों में सिंचाई हो पाई है।
निरीक्षण के दौरान मिली ठोकर

किसानों के खेतों में पानी के गेज बराबर नहीं रहने में शिकायत पर सिंचाई विभाग के पेट्रोलिंग अधिकारी एवं एईएन चेनाराम इनानिया व कनिष्ठ अभियंता महिपालसिंह ने गेज का निरीक्षण किया। मौके पर ठोकर भी मिली। जिसे तुड़वा दी गई।
इनका कहना है..

शिकायत पर एईएन चेनाराम इनानिया व कनिष्ठ अभियंता महिपालसिंह ने गेज का निरीक्षण किया। ठोकर मिली थी। मौके से तुड़वा दी गई। पेट्रोलिंग के निर्देश दिए गए हैं।

चंद्रवीरसिंह, अधिशासी अभियंता, जवाई बांध

ट्रेंडिंग वीडियो