scriptvideo…टेक्सटाइल पार्क में जिन फैक्ट्रियों को कराया था बंद, वो चलती हुई मिली | pali hindi news...polluction textile water | Patrika News

video…टेक्सटाइल पार्क में जिन फैक्ट्रियों को कराया था बंद, वो चलती हुई मिली

locationपालीPublished: Jul 07, 2019 09:21:17 pm

Submitted by:

Rajeev

– पत्रिका ने उठाया था मुद्दा
– अधिकारियों के निरीक्षण में खुलासा
– पार्क की हौदियों में भरा है प्रदूषित पानी

polluction

video…टेक्सटाइल पार्क में जिन फैक्ट्रियों को कराया था बंद, वो चलती हुई मिली

पाली. मंडिया रोड व पुनायता औद्योगिक क्षेत्र के साथ प्रथम व द्वितीय चरण से आने वाले प्रदूषित पानी से बांडी नदी व नेहड़ा बांध का क्षेत्र पूरा खराब हो चुका है। अब टेक्सटाइल पार्क में चल रही इकाइयों के संचालकों ने ट्रीटमेंट प्लांट को बंद कर हौदियों में पानी भर दिया है। जिसे बरसात आने पर वे बहाने की तैयारी में थे। इससे खारड़ा बांध का पानी खराब हो जाता। इसे लेकर पत्रिका में समाचार प्रकाशित होने के बाद पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों के साथ प्रशासनिक अधिकारी हरकत में आए और उन्होंने पार्क में चल रही 11 इकाइयों को बंद करने के आदेश दिए। लेकिन, इस आदेश को फैक्ट्री संचालकों ने ताक पर रख दिया। इसका खुलासा रविवार शाम हुआ। जब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों के साथ लेकर एडीएम टेक्सटाइल पार्क पहुंचे। वहां कुछ इकाइयां संचालित हो रही थी। इस पर उन इकाइयों के संचालकों का अभ्यावेदन देने को कहा गया।
टेक्सटाइल पार्क में कुछ दिन पहले आरओ अमित शर्मा ने निरीक्षण किया था। उस समय वहां हौदियों में पानी भरा हुआ था। इस पर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड जयपुर की ओर से इकाइयों को बंद कर पहले हौदियों में भरे पानी का निष्तारण करने को कहा गया। उस समय ट्रीटमेंट प्लांट भी बंद था। जब रविवार को एडीएम विरेन्द्र चौधरी ने फिर निरीक्षण किया तो स्थिति में कोई बदलाव नहीं मिला। हौदियां पानी से भरी थी। आदेश के बावजूद कुछ फैक्ट्रियां चल रही थी।
ट्रीटमेंट प्लांट बंद

टेक्सटाइल पार्क में 8 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट लगा है। जो टर्सरी तकनीक तक का है। यह प्लांट लम्बे समय से बंद है। ऐसे में पार्क में चल रही 11 इकाइयों से निकलने वाले पानी को आस-पास के खेतों में छोड़ा जा रहा था। ऐसा नहीं करने पर हौदियों में एकत्रित कर रख लिया गया। जो अब तक पड़ा है।
अधिकारियों का दावा – खुद बंद की थी इकाइयां

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों की माने तो टेक्सटाइल पार्क में ट्रीटमेंट प्लांट का अपग्रेडेशन का कार्य करवाया जाना था। इस कारण वहां के उद्यमियों ने खुद ही कुछ समय पहले इकाइयों को बंद कर दिया था। ऐसे में सवाल यह उठता है कि इकाइयां बंद थी तो हौदियों में प्रदूषित पानी कहां से आया।
खारड़ा बांध में जाएगा पानी
टेक्सटाइल पार्क में आदेश के बावजूद औद्योगिक इकाइयों का संचालन किया जा रहा है। यहां पहले किए निरीक्षण व आज की स्थिति में भी बदलाव नहीं आया है। यहां भरा पानी बरसात आने पर खारड़ा बांध में जाएगा। अब हमने उद्यमियों को आगामी आदेश तक फैक्ट्रियां नहीं चलाने को कहा है।
विरेन्द्रसिंह चौधरी, एडीएम, पाली

जयपुर से मिले आदेश

ट्रीटमेंट प्लांट बंद होने व हौदियों में प्रदूषित पानी भरा होने की जानकारी मिलते ही जयपुर से पार्क की इकाइयों को बंद करने के आदेश दे दिए गए थे। यह इकाइयां अब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की जांच और ट्रीटमेंट प्लांट शुरू होने के बाद ही शुरू की जा सकेगी।
अमित शर्मा, आरओ, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, पाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो