scriptराजस्थान : कटे पैर को लेकर अस्पताल पहुंचा युवक, जानें फिर क्या हुआ | person's leg is amputated after falling from a train, know how long the amputated limb survives | Patrika News
पाली

राजस्थान : कटे पैर को लेकर अस्पताल पहुंचा युवक, जानें फिर क्या हुआ

राजस्थान के पाली से अहमदाबाद जा रहे एक युवक का ट्रेन से गिरकर घुटने के नीचे से पैर कट गया। करीब 12 घंटे बाद घायल कटे पैर को लेकर पाली के अस्पताल पहुंचा, जहां डॉक्टरों ने कहा कि देर से आने के कारण इसे जोड़ना संभव नहीं है।

पालीApr 29, 2024 / 05:19 pm

Suman Saurabh

Man's leg amputated after falling from train

Symbolic Photo

राजस्थान के पाली निवासी महावीर (28) का एक पैर ट्रेन से कट गया। हादसा देर रात उस समय हुआ जब वह काम के सिलसिले में अहमदाबाद जा रहा था। महवीर ने बताया कि वह पाली जंक्शन से ट्रेन में चढ़ा, जिसमें काफी भीड़ थी। भारी भीड़ के कारण वह गेट से अंदर नहीं जा सका और वहीं बैठ गया। रात में झपकी आने के कारण वह चलती ट्रेन से गिर गया। हादसे में उसका एक पैर घुटने के पास से कट गया। अंधेरा होने के कारण किसी का उस पर ध्यान नहीं गया। वह पूरी रात दर्द से तड़पता रहा। सोमवार सुबह लोगों की नजर उस पर पड़ी तो उसे पाली के बांगड़ अस्पताल ले जाया गया। जहां उसका इलाज चल रहा है।

सुबह राहगीर ने देखा, पुलिस को सूचित किया

घायल ने बताया- मैं गुजरात में एक हलवाई के यहां काम करता हूं। रविवार को काम के लिए जा रहा था। पाली जंक्शन पर ट्रेन में चढ़ा तो काफी भीड़ थी। मैं ट्रेन में डिब्बे के गेट पर बैठ गया । रात करीब 2 बजे मुझे नींद आ गई और मैं चलती ट्रेन से गिर गया। हादसे में मेरा बायां पैर आधा कट गया। मैं पूरी रात बेहोश होकर रेलवे ट्रैक पर पड़ा रहा, दर्द से छटपटाता रहा। सोमवार की सुबह एक राहगीर की नजर मुझ पर पड़ी। स्थानीय लोगों ने पिंडवाड़ा पुलिस को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची और मुझे पिंडवाड़ा अस्पताल ले जाया गया। मेरा कटा हुआ पैर भी एक बैग में रख कर मेरे साथ भेज दिया गया. वहां से प्राथमिक उपचार के बाद पाली रैफर कर दिया गया।

यह भी पढ़ें

लोकल टिकट के लिए भी कतार में इंतजार की जरूरत नहीं, अब ऐसे बनवाएं Online Local Ticket

कटे पैर के साथ अस्पताल पहुंचा पीड़ित, डॉक्टर ने ये कहा

पुलिस के मुताबिक, हादसा पाली से करीब 140 किलोमीटर दूर पिंडवाड़ा में हुआ। स्थानीय लोगों से सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंची और उसे नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया। प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने पाली रैफर कर दिया। पाली में डॉक्टरों ने इलाज शुरू किया। डॉक्टरों का कहना है कि दुर्घटना में काफी देर होने के कारण कटा हुआ पैर अब नहीं जोड़ा जा सकता।

कितने समय तक जिंदा रहता है शरीर का कटा अंग

चिकित्सक के मुताबिक, आमतौर पर पुरुषों या महिलाओं के हाथ, पैर, टखने, घुटने तक पैर, कंधे तक पूरी बांह, उंगली, अंगूठा, पैर की उंगलियां, कान, इत्यादि हादसे में पूरी तरह से कट जाने के बाद जोड़े जा सकते हैं। लेकिन कटे हुए अंग को अस्पताल ले जाने तक जीवित होना जरूरी है। चिकित्सकों की माने तो उनके जीवित रहने का एक निश्चित समय होता है। अगर ये अंग उससे पहले अस्पताल में डॉक्टरों के पास पहुंच जाएं तो इन्हें मरीज के शरीर से दोबारा जोड़ना संभव है। चिकित्सक का मानना है कि कटी हुई उंगलियों (हाथ या पैर) को 16-18 घंटे तक बर्फ की थैली के अंदर सुरक्षित रूप से रखकर जोड़ा जा सकता है। कलाई से हाथ या घुटने से नीचे का पैर अलग हो जाए तो उसे 8-10 घंटे के अंदर आसानी से जोड़ा जा सकता है।

Home / Pali / राजस्थान : कटे पैर को लेकर अस्पताल पहुंचा युवक, जानें फिर क्या हुआ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो