किसानों को यहां अब बिचौलियों से मिलेगी मुक्ति

-खरीद उप केन्द्र का शुभारंभ
-समर्थन मूल्य पर चना व सरसो की खरीद शुरू

By: Suresh Hemnani

Published: 16 May 2020, 07:01 AM IST

पाली/बाबरा। जिले के बाबरा के आसपास गांवों के किसानों को अपनी कृषि उपज को बिचौलियों के हाथों से ओने-पौने दाम पर बेचने जैसे झंझट से अब मुक्ति मिल जाएगी। इसकों लेकर बाबरा ग्राम सेवा सहकारी समिति [ Village service co-operative society ] में चना व सरसो [ Gram and mustard ] के समर्थन मूल्य पर राजफैड द्वारा खरीद उप केन्द्र स्थापित किया है।

खरीद उप केन्द्र पर किसान अपनी उपज को समर्थन मूल्य पर आसानी से बेच सकेंगे। इसको लेकर बाबरा ग्राम सेवा सहकारी समिति पर यहां पर स्थापित किए खरीद उप केन्द्र पर शुक्रवार को चना व सरसो की उपज पर किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद भी शुरू हो चुकी है। खरीद उपकेन्द्र के शुभारंभ पर दी पाली सैण्ट्रल ऑपरेटिव बैंक के बाबरा शाखा प्रबंधक दीपक शर्मा, सुपरवाइजर ओमप्रकाश उपाध्याय, ग्राम सेवा सहकारी समिति अध्यक्ष रघुवीरसिंह भाटी, उपाध्यक्ष लादूसिंह गोपालपुरा, समाजसेवी महेन्द्रसिंह जोधा, समिति व्यवस्थापक जितेन्द्रसिंह राठौड़, पूर्व व्यवस्थापक सुरेन्द्रसिंह राठौड़ की उपस्थिति में किसानों से समर्थन मूल्य पर चना व सरसो की खरीद प्रारंभ की है।

दूर की मंडियों में ऊपज ले जाने से मिलेगी मुक्ति
किसानों को अब ब्यावर, अजमेर जैसी दूर की मंडियों में चना व सरसो की उपज ले जाने से मुक्ति मिलेंगी। राजफैड द्वारा खरीद उप केन्द्र स्थापित होने पर किसान समर्थन मूल्य पर अपनी ऊपज को निकटवर्ती केन्द्र पर आसानी से बेच सकेंगे। इससे उनकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी।

इन गांवों के किसानों को मिलेगा फायदा
बाबरा, सुमेल, रातडिय़ा, गिरी, नानणा, बूंटीवास सहित ग्राम पंचायत क्षेत्र के गांवों से किसान चना व सरसों की ऊपज को खरीद उपकेन्द्र पर समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे।

इनका कहना...
किसानों को अब दूर नही जाना होगा। उनकी सहुलियत के लिए समिति परिसर में राजफैड द्वारा खरीद उपकेन्द्र शुरू किया है। पहले दिन किसानो से समर्थन मूल्य पर सौ क्विंटल से अधिक मात्रा में चना की खरीद की है। चना का समर्थित मूल्य 4875 एवं सरसों का 4425 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित है। - रघुवीरसिंह भाटी, अध्यक्ष ग्राम सेवा सहकारी समिति लि. बाबरा।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned