scriptकुएं की तरह रिचार्ज हो रहे रेलवे अंडरपास | Railway underpass recharging like a well | Patrika News

कुएं की तरह रिचार्ज हो रहे रेलवे अंडरपास

locationपालीPublished: Oct 16, 2019 12:41:29 am

Submitted by:

vivek

पानी की निकासी को लेकर अंडरपास में कोई प्रबंध नहीं कर रखा है। इससे ये पानी अंडरपास में भी भरा रहता है। पानी का स्तर निरन्तर बढऩे पैदल राहगीरों को जान जोखिम में डाल रेलवे ट्रेक पार कर आवाजाही करनी पड़ रही है।

pali

कुएं की तरह रिचार्ज हो रहे रेलवे अंडरपास

रायपुर मारवाड़. आप को यह जानकार भले ही अजीब लगे लेकिन यह सच है। अंडरपास में जमीन से हो रहे रिसाव के चलते पानी जमा हो रहा है। इस पानी की निकासी को लेकर अंडरपास में कोई प्रबंध नहीं कर रखा है। इससे ये पानी अंडरपास में भी भरा रहता है। पानी का स्तर निरन्तर बढऩे पैदल राहगीरों को जान जोखिम में डाल रेलवे ट्रेक पार कर आवाजाही करनी पड़ रही है। जबकि दुपहिया व चार पहिया वाहन बीच राह बन्द हो रहे हैं।
दरअसल, जयपुर अहमदाबाद रेलवे मार्ग पर दोहरीकरण कार्य के चलते पिछले साल क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों के सम्पर्क मार्गो पर समपार फ ाटक हटा अंडरपास का निर्माण किया गया। अंडरपास में जमा होने वाले बरसाती पानी की निकासी का कोई प्रबंध नहीं किया। जिससे बारिश के दिनों में इन सभी अंडरपास में पानी भरा रहा। जिससे तीन माह तक इन सभी आधा दर्जन सम्पर्क मार्गों पर आवागमन प्रभावित रहा। अब बारिश थम चुकी है लेकिन रिसाव के चलते पानी का भराव जारी है।
आधा दर्जन मार्ग, 50 गांवों के लोग परेशान
हरीपुर, लवाचा, सेंदड़ा, झूठा, गुडिय़ा सम्पर्क मार्ग सहित आधा दर्जन गांवों के सम्पर्क मार्गों पर बने अंडरपास में पानी भरा है। जिससे इन सम्पर्क मार्गों से आवाजाही करने वाले 50 गांवों के लोग परेशान हैं।
मौत के बाद भी नहीं लिया सबक
चार दिन पहले लवाचा गांव में अंडरपास में जमा पानी की वजह से इसी गांव की अनु रावत रेलवे ट्रेक पार कर खेत की तरफ जा रही थी। मालगाड़ी की चपेट में आने से अनु की मौके पर ही मौत हो गई। इस हादसे के बाद भी जिम्मेदारों की अनदेखी जारी है।
स्थायी समाधान के निर्देश
रेलवे अंडरपास में रिसाव के चलते पानी का भराव हो रहा है। मैंने निर्माण कम्पनी के जिम्मेदारों को अपने दफ्तर बुला बात की। उन्हें सभी अंडरपास में पानी निकासी का जल्द से जल्द स्थायी प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अजमेर रेलवे मण्डल प्रबन्धक को भी पत्र भेज उचित कार्रवाई के लिए लिखा है।
भंवरलाल जनागल, एसडीएम, रायपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो