डूबते का वीडियो बनाने के बजाय जिंदगी बचाएं, बच्चों को अकेले पिकनिक भेजने से भी बचें

डूबते का वीडियो बनाने के बजाय जिंदगी बचाएं, बच्चों को अकेले पिकनिक भेजने से भी बचें
पाली जिले के बीजापुर के निकट हर गंगे तीर्थ स्थित कुंड

Satyadev Upadhaya | Publish: Aug, 14 2019 06:05:05 AM (IST) Pali, Pali, Rajasthan, India

पाली जिले में पिछले एक माह में दस जनों के डूबने की घटना व राजस्थान पत्रिका द्वारा समाचार प्रकाशित करने के बाद पुलिस अलर्ट हो गई है।

पाली . पाली जिले में पिछले एक माह में दस जनों के डूबने की घटना व राजस्थान पत्रिका द्वारा समाचार प्रकाशित करने के बाद पुलिस अलर्ट हो गई है। किसी भी हादसे की घटनाओं को लेकर आजकल पीडि़त को बचाने के बजाय उसका वीडियो उतारने का क्रेज बढ़ रहा है। इसको लेकर हर किसी के मन में सवाल है। एक दिन पूर्व हरगंगे तीर्थ पर दो युवकों के डूबने की घटना का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ। इसमें एक युवक डूबा, उसे बचाने के लिए दूसरा युवक भी इसमें उतरा। लेकिन बाहर खड़े बड़ी संख्या में लोग इसका वीडियो उतारते रहे। उन्हें बचाने का प्रयास नहीं किया। जबकि वहां कई तैराक भी मौजूद थे। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या वीडियो बनाना इतना जरूरी है या किसी की जान बचाना। आमजन से अपील की जाती है कि वे किसी भी हादसे के दौरान पीडि़त को बचाने का प्रयास करे, साथ ही यह भी ध्यान रखे कि बचाने वाला व्यक्ति सजगता रखे।

अच्छे तैराकों को प्रोत्साहित करेगी पुलिस
पिछले एक माह में पाली जिले में अलग-अलग हादसों में दस मासूम व युवक डूब गए। एक दिन पूर्व बेड़ा व हरगंगे तीर्थ पर चार युवक डूब गए। इन घटनाओं को देखते हुए हर क्षेत्र के अच्छे तैराकों की सूची तैयार करने का निर्णय किया गया है। ताकि डूबने जैसे हादसे के समय उन तैराकों की सेवा तुरंत ली जा सके। ऐसे तैराकों को पुलिस प्रोत्साहित करेगी। पुलिस ने सभी प्रसिद्ध पिकनिक प्वाइंट, जहां नदी, तालाब, नाडी व झरने है, वहां आगामी दिनों में छुट्टी या भीड़-भीड़ वाले दिन पुलिस, होमगार्ड के जवान व अच्छे तैराक तैनात करने का निर्णय किया है।

सभी थानाधिकारी अलर्ट
जले के सभी पिकनिक प्वाइंट को चिह्नित करने, वहां छुट्टी के दिन पुलिसकर्मी व होमगार्ड तैनात करने के निर्देश सभी थानाधिकारी को दिए गए हैं। पुलिस अच्छे तैराकों की सूची तैयार कर रही है, उनकी सेवाएं भी ली जाएगी। आमजन से अपील की जाती है कि वे अपने बच्चों का ध्यान रखे। जागरूक व सजग रहें।
आनंद शर्मा, पुलिस अधीक्षक, पाली।


अब चेती पुलिस, हर स्तर पर प्रयास
पुलिस ने सभी थानाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के पानी वाले पिकनिक प्वाइंट की सूची बनाने को कहा है। साथ ही छुट्टी के दिन इन स्पॉट पर पुलिस व होमगार्ड तैनात रखने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस हर क्षेत्र के अच्छे तैराक की सूची तैयार कर रही है, ताकि उस क्षेत्र में डूबने व हादसे वाली घटनाओं के समय उनकी सेवाएं लेगी। इस सम्बंध में पुलिस स्तर पर काम शुरू हो गया है।

अच्छे तैराकों को काम में लेगी पुलिस
पाली में अरावली क्षेत्र में बहुतयात ऐसे प्वाइंट है, जहां बारिश के दिनों में पिकनिक चहल-पहल रहती है। आगामी दो माह तक यहां पर्यटक बढ़ेंगे। ऐसे में लोग झरनों व तालाबों में नहाने उतर जाते हैं, इससे हादसे होते हैं, ऐसे हादसों में रेस्क्यू व लोगों को बचाने के लिए पुलिस अब अपने पुलिसकर्मियों की भी सेवाएं लेगी। इसके लिए पुलिस के अच्छे तैराकों की लिस्ट हर थानाधिकारी की भेजी गई है। ताकि इमरजेंसी में नजदीकी पुलिसकर्मी को बुलाया जा सके।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned