scriptये लोग सडक़ पर ही नाचने लगे तो लग गया मजमा | These people started dancing only on the road | Patrika News

ये लोग सडक़ पर ही नाचने लगे तो लग गया मजमा

locationपालीPublished: Nov 17, 2018 08:55:47 pm

Submitted by:

Rajeev

नुक्कड़ नाटक से दिया ‘फेक न्यूज’ से जागरूक रहने का संदेश
– सूरजपोल चौराहे पर नुक्कड़ नाटक ‘आओ वोट करें’ ने खूब जमाया रंग

pali news

ये लोग सडक़ पर ही नाचने लगे तो लग गया मजमा

पाली. आमजन को मतदान के प्रति जागरूक करने और सोशल मीडिया पर फेक न्यूज से सावधान करने के उद्देश्य से शनिवार शाम पांच बजे सूरजपोल चौराहे पर पत्रिका की ओर से नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया।
इसमें नटराज डांस एकेडमी के अजय धारी एवं उनकी टीम के युवाओं ने नुक्कड़ नाटक के जरिए आगामी चुनाव को देखते हुए शहरवासियों को वोट का महत्व बताते हुए सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरों (फेक न्यूज) के प्रति सजग रहने का संदेश दिया। नुक्कड़ नाटक के जरिए उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर आने वाली हर जानकारी सत्य नहीं होती। इसलिए जरूरी है कि हम किसी मैसेज को आगे से आगे सेंड करने से पहले एक बार उसकी सच्चाई जांच ले। नाटक के जरिए बताया कि पिछले कुछ वर्षों से मोबाइल और इंटरनेट की तकनीकी क्रांति के कारण सूचना तंत्र और प्रचार-प्रसार के तौर-तरीके बदल गए हैं। ऐसे में देश-दुनिया की अच्छी-बुरी घटनाएं सोशल मीडिया के जरिए वायरल होकर सैकड़ों से लाखों लोगों तक कुछ ही पलों में पहुंच जाती है। लेकिन, इस प्रक्रिया में सूचनाएं गढऩे से लेकर पाने तथा आगे भेजने तक की जिम्मेदारी और महत्वपूर्ण हो गई है। इसी मर्म में नुक्कड़ नाटक ‘आओ वोट करें’ के जरिए नटराज डांस एकेडमी के अजय धारी के निर्देशन में सुमित, सुनील, जस्टिन, मोनू, सूरज, श्याम ने बखूबी समझाया। इस दौरान उन्होंने बीच-बीच में डांस कर लोगों का मनोरंजन भी किया। उपस्थित शहरवासियों ने पत्रिका के इस अनूठे प्रयास की सराहना की। इस मुहिम में फेसबुक भी अपनी भागीदारी निभा रहा है।
बिना सत्यता जांचे नहीं करूंगा फोरवर्ड
फेक न्यूज को लेकर पत्रिका के इस अभियान की सराहना करता हूं और शपथ लेता हू कि सोशल मीडिया पर आने वाली चुनाव संबंधित या अन्य जानकारी की बिना सत्यता जांचे उन्हें आगे फोरवर्ड नहीं करूंगा।
– अजय धारी

लोगों को भी करूंगा जागरूक
सोशल मीडिया पर कई बार भ्रामक, चुनाव व धर्म से संबंधित जानकारी बिना जांचे लोग आगे से आगे फोरवर्ड कर देते है। इससे कई बार तनाव की स्थिति तक उत्पन्न हो जाती है। मैं पत्रिका के इस अभियान के तहत शपथ लेता हूं कि बिना सत्यता जांचे कोई भी मैसेज सोशल मीडिया पर आगे से आगे फोरवर्ड नहीं करूंगा तथा अपने मोहल्ले में भी लोगों को जागरूक करूंगा।
– नितेश तोसावरा

ट्रेंडिंग वीडियो