scriptGood News: अब ट्रेन में सफर करके बस कीजिए ये काम, आप जीत सकते हैं 10 हजार रुपए | Travel by train and tell how was your journey, government will give you reward | Patrika News
पाली

Good News: अब ट्रेन में सफर करके बस कीजिए ये काम, आप जीत सकते हैं 10 हजार रुपए

Indian Railway News: रेलयात्रा के वृत्तांत सुनाकर आप पुरस्कार जीत सकते हैं। वह भी 10 हजार रुपए तक।

पालीJun 22, 2024 / 02:44 pm

Rakesh Mishra

Indian Railway News
Indian Railway News: ट्रेन के सफर को सबसे सुखद व आरामदायक माना जाता है। यह यात्रा करने के बाद लोग घरों में बैठकर व मित्रों के साथ अपनी यात्रा का अनुभव साझा करते हैं, जिसमें बताते हैं कि रेलगाड़ी में क्या-क्या नई सुविधाएं आई हैं, रेलगाड़ी की सफाई, प्लेटफार्म की व्यवस्था सहित अन्य बातें शामिल होती हैं। अब ऐसे ही रेलयात्रा के वृत्तांत सुनाकर आप पुरस्कार जीत सकते हैं। वह भी 10 हजार रुपए तक। यह योजना रेलवे की ओर से रेल यात्रा को अधिक बेहतर बनाने के लिए अखिल भारतीय स्तर पर पर चलाई जा रही है। इस योजना का एक उद्देश्य हिन्दी भाषा को बढ़ावा देना भी है। प्रतियोगी अपनी प्रविष्टि दो प्रतियों में 31 जुलाई तक सहायक निदेशक, हिंदी (प्रशिक्षण), कमरा नं. 316, कॉफमो रेल कार्यालय परिसर तिलक ब्रिज, आईटीओ, नई दिल्ली को भिजवा सकते हैं।

पेश करना होगा घोषणा पत्र

भाग लेने वाले केन्द्र व राज्य सरकार के कार्मिकों को एक घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा, जिसमे यह बताना होगा कि उनके खिलाफ कोई अनुशासनात्मक मामला लम्बित नहीं है। सभी प्रतिभागियों को यह भी उल्लेख करना होगा कि संबंधित रेल यात्रा वृत्तांत मेरी मौलिक रचना है। इसे किसी अन्य पुरस्कार योजना के तहत पुरस्कृत नहीं किया गया है।

ऐसा होना चाहिए वृत्तांत

यात्रा वृत्तांत हिंदी भाषा और मौलिक होना चाहिए। वृत्तांत में कम से कम 3000 व अधिकतम 3500 शब्द होने चाहिए। वृत्तांत के प्रारंभ में एक कागज पर बड़े अक्षरों में नाम, पदनाम, आयु, कार्यालय/निवास का पता, मातृभाषा तथा संपर्क के लिए मोबाइल नंम्बर, ई-मेल आदि का उल्लेख किया जाना चाहिए।

इतना मिलेगा पुरसकार

प्रथम पुरस्कार (एक) : 10,000 रुपए
द्वितीय पुरस्कार (एक) : 8,000 रुपए
तृतीय पुरस्कार (एक) : 6,000 रुपए
प्रेरणा पुरस्कार (पांच) : 4,000 रुपए

इनका कहना है
रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) की ओर से सभी भारतीय नागरिकों के लिए हिंदी भाषा में रेल यात्रा वृत्तांत योजना 2024 के तहत रेल यात्रा के सम्बंधी अनुभव आमंत्रित किए जा रहे हैं। जिसमें हिंदी में लिखित सर्वोत्तम रेल यात्रा वृत्तांतों के विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे।
  • कैप्टन शशि किरण, उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी
यह भी पढ़ें

Summer Special Train: जोधपुर से अयोध्या के लिए आज से चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानें टाइमिंग

Hindi News/ Pali / Good News: अब ट्रेन में सफर करके बस कीजिए ये काम, आप जीत सकते हैं 10 हजार रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो