घर बैठे आप ले सकते हैं अपने केस का अपडेट

सुप्रीम कोर्ट ने शुरू किए ई-सेवा केंद्र

By: Navneet Sharma

Published: 24 Mar 2021, 06:52 PM IST

पटना. सुप्रीम कोर्ट के जज न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पटना हाईकोर्ट समेत तीन ई-सेवा केंद्रों का उद्घाटन किया। इस मौके पर पटना हाईकोर्ट के मुय न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय करोल सहित हाईकोर्ट के कई जज उपस्थित थे। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि ई-सेवा केंद्र के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी अपने मुकदमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही उन्हें ई-फाईलिंग की सुविधा भी मिलेगी।
कागजी तामझाम छोड़कर तकनीक के माध्यम से न्यायिक प्रक्रिया का निपटारा करने पर जोर दिया जा रहा है। इसी उद्देश्य के तहत ई-सेवा केंद्रों की स्थापना की जा रही है। बिहार में तीन केंद्रों की शुरुआत की गई है। जल्द ही राज्य के अन्य जिलों में भी ई-सेवा केंद्रों की स्थापना की जाएगी। फिलहाल पटना हाईकोर्ट, पटना सिविल कोर्ट तथा मसौढ़ी पंचायत के लखनौर गांव में ई-सेवा केंद्र की शुरुआत की गई है।
न्यायपालिका को भी अब आधुनिक तकनीक से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने पटना हाईकोर्ट के मुय न्यायाधीश की तारीफ करते हुए कहा कि उनके प्रयास से ही प्रदेश में ई-सेवा केंद्रों की शुरुआत हो सकी है। उन्होंने प्रदेश में पिछले तीस सालों से 1004 सेशन्स केस लंबित होने तथा दरभंगा की अदालत में एक बंटवारा वाद 157/52 पिछले 69 वर्षों से सुनवाई के लिए लंबित होने की जानकारी दी।

Navneet Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned