scriptअमित शाह का मेगा प्लान, 2019 लोकसभा चुनाव के लिए 543 सीटों पर नियुक्त किए जाएंगे प्रभारी | 2019: Amit Shah's mega plan, InCharge will be appointed for 543 seats | Patrika News

अमित शाह का मेगा प्लान, 2019 लोकसभा चुनाव के लिए 543 सीटों पर नियुक्त किए जाएंगे प्रभारी

Published: Jun 25, 2018 11:00:29 am

Submitted by:

Mohit sharma

देश में 2019 आम चुनाव से पहले भाजपा ने सभी लोकसभा सीटों के लए एक मेगा प्लान तैयार किया है।

2019

अमित शाह का मेगा प्लान, 2019 लोकसभा चुनाव के लिए 543 सीटों पर नियुक्त किए जाएंगे प्रभारी

नई दिल्ली। देश में 2019 आम चुनाव से पहले भाजपा ने सभी लोकसभा सीटों के लए एक मेगा प्लान तैयार किया है। इस प्लान के अंतर्गत भाजपा देश के सभी 543 सीटों के लिए एक प्रभारी इंचार्ज की नियुक्ति करेगी। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये प्रभारी संबंधित लोकसभा सीट से न होकर अन्य किसी सीट से चुने जाएंगे। इसके साथ ही प्रत्येक राज्य में 11 सदस्यी एक टोली बनाई जाएगी, जिसको ‘चुनाव तैयारी टोली’ कहा जाएगा। इस टोमी का प्रमुख काम राज्य से जुड़े मुख्य मुद्दों पर फोकस करना होगा। बता दें कि अब तक यह फार्मूला बहुजन समाज पार्टी इस्तेमाल करती आ रही है। ऐसा पहली बार है जब अन्य किसी पार्टी ने इस फार्मूले को अपनाया हो।

दिल्ली: 17 हजार पेड़ काटे जाने को लेकर घमासान, आज दिल्ली हाईकोर्ट करेगी सुनवाई

सूत्रों के अनुसार इस फार्मूले को लागू करने के पीछे किसी और का नहीं, बल्कि भाजपा के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह का दिमाग है। दरअसल, मोदी और शाह मिलकर आने वाले लोकसभा चुनाव में 2014 के मुकाबले बड़ी जीत हासिल करना चाहते हैं। यही कारण है कि अमित शाह अपना पूरा ध्यान संगठन पर लगाते हुए 2019 लोकसभा चुनाव पर फोकस लगाए हैं। इस फार्मूले को जमीन पर उतारने के लिए भाजपा ने प्रत्येक राज्य इकाई से वहां के राजनीतिक हालात शेयर करने को कहा है। इसके अलावा विपक्षी पार्टियों की चुनावी रणनीति, गठबंधन की संभावनाओं और उससे पड़ने वाले असर व सरकार योजनाओं और लाभार्थियों की भी रिपोर्ट मांगी गई है। यही नहीं पार्टी हाईकमान ने उन नेताओं की भी कुंडली खंगालने को कहा है जो किसी अन्य दलों से आए हों।

बाबा रामदेव को बीएसएफ का झटका, जवानों को योगा की ट्रेनिंग देने का करार खत्म

भाजपा के नए फार्मूले के अंतर्गत प्रत्येक लोकसभा सीट पर प्रभारी के अलावा तीन सदस्यी सोशल मीडिया टीम, तीन सदस्यी मीडिया टीम, तीन सदस्यी लीगल टीम को भी रखा जाएगा। इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का फोकस उन सीटों पर अधिक रहेगा, जहां पार्टी को पिछली बार असफलता हाथ लगी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो