दिल्ली हिंसा पर केजरीवाल बोले- AAP का कोई नेता दोषी पाया गया तो उसे दोगुनी सजा होगी

  • दिल्ली हिंसा में अभी तक 34 लोगों की मौत
  • केजरीवाल बोले- दोषी कोई भी कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी
  • दिल्ली सरकार ने मुआवजों का किया ऐलान

Prashant Kumar Jha

28 Feb 2020, 07:20 AM IST

नई दिल्ली। दिल्ली में नागरिकता कानून (Citizenship Amendment Act) को लेकर हुई हिंसा अब पूरी तरह से थम गई है। इसी कड़ी में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। हिंसा में सबका नुकसान हुआ है। किसी को फायदा नहीं पहुंचने वाला है। प्रभावितों के इलाज का सरकार खर्च देगी। फरिश्ते योजना के तहत हिंसा में घायल लोगों का मुफ्त में इलाज दिया जाएगा।

फरिश्ते योजना के तहत मुफ्त इलाज

इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने मृतकों के परिजनों और पीड़ितों को आर्थिक मदद देने का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि मृतकों के परिवार को 10-10 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। हिंसा में घर जलने वालों को 5-5 लाख रुपए दी जाएगी। वहीं गंभीर रूप से घायलों को 2-2 लाख रुपए दिए जाएंगे। हिंसा में अनाथ बच्चों को 3-3 लाख रुपए दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: हाईकोर्ट में SG बोले- भड़काऊ बयान वाले नेताओं पर FIR करने का सही समय नहीं, 13 अप्रैल तक टली सुनवाई

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रभावित इलाकों में पीस कमेटी गठित की जा रही है। दस्तावेज बनाने के लिए कैंप लगेगा। प्रभावित क्षेत्रों में 18 डीएम तैनात होंगे। सख्त लहजे अपनाते हुए केजरीवाल ने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

चाहे वह मेरे मंत्रिमंडल के ही क्यों ना हो। । उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी का कोई नेता दोषी होगा तो उसे दोगुनी सजा होगी। दंगा करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। केजरीवाल ने राजनीतिक दलों से ऐसे मौके पर सियासत नहीं करने की अपील की।

ये भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: कांग्रेस का शांति मार्च, प्रियंका गांधी बोलीं- हिंसा की राजनीति बंद हो, दोषियों के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई

दिल्ली हिंसा में अभी तक 35 लोगों की मौत

गौरतल है कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में 23 फरवरी की रात से नागरिकता कानून के खिलाफ और समर्थन में दो गुट भिड़ गए थे। पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, सीलमपुर, भजनपुरा समेत चांदबाग में जमकर बवाल काटा गया। इसमें एक पुलिस हेड कॉन्स्टेबल और एक आईबी अधिकारी समेत 35 लोगों की मौत हो गई। जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हैं। घायलों को एलएनजीपी अस्पताल और अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। जहां उनका इलाज जारी है।

आप नेता पर दंगा भड़काने का आरोप

बता दें कि केजरीवाल ने शहीद हेडकॉन्स्टेबल के परिवार वालों को 1 करोड़ रुपए आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया। इधर आप पार्षद ताहिर हुसैन पर हिंसा भड़काने का आरोप लग रहा है। इसपर आप के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साफ कर दिया है कि चाहे कोई भी हो दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: नॉर्थ ईस्ट दिल्ली हिंसा पर हाई कोर्ट सख्त, भड़काऊ वीडियो देखकर FIR हो दर्ज

Show More
Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned