कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में गांधी परिवार नहीं होगा शामिल, सोनिया के साथ राहुल गांधी जाएंगे अमरीका

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में गांधी परिवार नहीं होगा शामिल, सोनिया के साथ राहुल गांधी जाएंगे अमरीका

Chandra Prakash Chourasia | Updated: 03 Jul 2019, 10:48:13 PM (IST) राजनीति

  • Rahul Gandhi Resignation से कांग्रेस के सामने नेतृत्व का संकट
  • नए कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से दूर रहेगा गांधी परिवार
  • CWC बैठक से पहले ही अमरीका जाएंगे राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष पद से राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) के इस्तीफा देने के बाद अब कांग्रेस में अंतरिम अध्यक्ष की खोज चल रही है । बताया जा रहा है कि अंतरिम अध्यक्ष की अगुवाई में ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी ( CWC ) की बैठक नए अध्यक्ष का चुनाव करेगी। लेकिन rahul gandhi resignation के बाद इस पूरी प्रक्रिया में गांधी का परिवार को कोई भी सदस्य शामिल नहीं होगा।

चुनाव के वक्त देश में नहीं होगा गांधी परिवार

सूत्रों के मुताबिक अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके राहुल गांधी अपनी मां और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के साथ पांच जुलाई को ही अमरीका रवाना हो जाएंगे। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पहले से ही विदेश में हैं। यानि जब कांग्रेस अपने अगले अध्यक्ष का चयन कर रही होगी उस वक्त गांधी परिवार दूर रहेगा।

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर भी बदला प्रोफाइल, नाम के आगे से हटाया कांग्रेस अध्यक्ष

पार्टी का भविष्य अब वरिष्ठ नेताओं के हाथ

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव प्रक्रिया से राहुल गांधी और सोनिया गांधी की दूरी बताती है कि अब गेंद कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के पाले में है। हालांकि राहुल गांधी ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि पार्टी का अगला अध्यक्ष गांधी परिवार को नहीं होगा।

क्या करेगी कांग्रेस वर्किंग कमेटी ?

कांग्रेस वर्किंग कमेटी तय करेगी कि राहुल गांधी का कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया गया इस्तीफा स्वीकार करना है या नहीं। अगर कमेटी राहुल का इस्तीफा स्वीकार करती है तो अगले अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी।

कांग्रेस वर्किंग कमेटी ही तय करेगी कि किसको कांग्रेस अध्यक्ष का दायित्व सौंपना चाहिए। वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद आखिल भारतीय कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में इस नाम को मंजूर किया जाएगा।

कांग्रेस दफ्तर के बाहर खुदकुशी की कोशिश, राहुल गांधी के इस्तीफे से निराश कांग्रेसी

राहुल गांधी ने किया इस्तीफे का ऐलान

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को घोषणा की कि उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा ( Rahul Gandhi resignation ) दे दिया । राहुल ने कहा कि लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन के लिए उन्हें ही दोषी ठहराया जाना चाहिए, क्योंकि पार्टी 542 में से केवल 52 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई।

राहुल ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए कहा कि कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के तौर पर मैं 2019 के चुनाव के नुकसान के लिए जिम्मेदार हूं। हमारी पार्टी के भविष्य के विकास के लिए जवाबदेही महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि मैं कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं।

गांधी परिवार से नहीं होगा अगला कांग्रेस अध्यक्ष

पिछले महीने जब पहली बार राहुल गांधी के लोकसभा चुनाव में हार का जिम्मा लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश ( Rahul Gandhi resignation ) की थी, जब पार्टी के नेताओं ने प्रियंका गांधी की ओर देखा था। इसपर राहुल ने साफ इनकार कर दिया था कि अगला अध्यक्ष गांधी परिवार से नहीं होगा।

अगर ऐसा होता है कि करीब 21 साल बाद कांग्रेस की कमान गांधी परिवार से बाहर किसी के पास जाएगी। अबतक कांग्रेस के ज्यादातर अध्यक्ष पद गांधी परिवार से ही आते रहे हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned