script

कर्नाटक: येदियुरप्पा आज शाम 6 बजे लेंगे शपथ, 7 दिन में साबित करना होग बहुमत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 26, 2019 04:29:01 pm

Submitted by:

Mohit sharma

Karnataka Updates: नई सरकार के गठन को लेकर हलचल तेज
बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल वजुभाई वाला से की मुलाकात
येदियुरप्पा आज शाम 6 बजे राजभवन में शपथ लेंगे

Karnataka Updates

नई दिल्ली। कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी की सरकार गिरने के बाद से देश भर में सियासी हलचल तेज हो गई है। राज्य में नई सरकार के गठन को लेकर दिल्ली में भाजपा नेताओं के बीच चले मंथन के बाद आज पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करने पहुंचे हैं। येदियुरप्पा आज शाम 6 बजे राजभवन में सीएम पद की शपथ लेंगे। उन्हें विधानसभा में अपना बहुमत सात दिन के भीतर साबित करना होगा।

कर्नाटक संकट: सुप्रीम कोर्ट ने किया बागी विधायकों की याचिका पर तत्‍काल सुनवाई से इनकार

येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मिलकर उनको 105 विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंपा। येदियुरप्पा ने राज्यपाल को बताया कि उनको विधायक दल का नेता चुना गया है।

https://twitter.com/hashtag/Karnataka?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

वहीं, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने भी कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री बनने की पुष्टि कर दी है। अमित शाह ने बयान दिया है किे येदियुरप्पा ही कर्नाटक में सीएम पद के उम्मीदवार हैं।

एक्‍सीडेंटल सीएम को सत्ता से बेदखल करने के बाद चौथी बार कर्नाटक की बागडोर संभाल सकते हैं येदियुरप्‍पा

 BS Yeddyurappa

गौरतलब है कि एचडी कुमारस्वामी की सरकार 24 जुलाई को कर्नाटक ( Karnataka Updates ) विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पास नहीं कर पाई थी। फ्लोर टेस्ट के दौरान कांग्रेस-जेडीएस सरकार के पक्ष में 99 वोट पड़े थे, जबकि भाजपा को 105 वोट मिले थे। ऐसे में सरकार गिरने के बाद से ही कर्नाटक में येदियुरप्पा की सरकार बनने की अटकलें तेज हो गईं थीं।

मंत्रिमंडल को लेकर होगा घमासान!

राजनीतिक जानकारों की मानें तो सरकार बनाने के बाद भाजपा के लिए मंत्रिमंडल तैयार करने में चुनौती का सामना करना पड़ेगा। माना जा रहा है कि केवल 34 विधायकों को कैबिनेट में जगह मिल सकती है, लेकिन इन पदों के लिए भाजपा से ही लगभग 60 दावेदार हैं। इसके साथ ही 10 बागी विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल करना भाजपा की मजबूरी हो सकती है।

https://twitter.com/ANI/status/1154612425376899073?ref_src=twsrc%5Etfw

तीन विधायक अयोग्य घोषित

वहीं, कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार ने कांग्रेस के तीन और विधायकों को दलबदल कानून के तहत अयोग्य करार दे दिया है। ये तीनों विधायक अब अगले विधानसभा चुनाव तक यानी साल 2023 से पहले चुनाव नहीं लड़ सकते।

ट्रेंडिंग वीडियो