scriptCoronavirus: प्रियंका गांधी की अपील- दिया जलाएं लेकिन पावर ग्रिड की चिंताओं का रखें ध्यान | Priyanka gandhi said Power grid concerns should be taken care of | Patrika News

Coronavirus: प्रियंका गांधी की अपील- दिया जलाएं लेकिन पावर ग्रिड की चिंताओं का रखें ध्यान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 04, 2020 03:43:47 pm

Submitted by:

Mohit sharma

PM मोदी की अपील पर प्रियंका गांधी ने जताई चिंता
लाइट बंद करने से फेल हो सकते हैं देश के पावर ग्रिड
महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री का हवाला देकर समझाई बात

Coronavirus:  प्रियंका गांधी की अपील- दिया जलाएं लेकिन पावर ग्रिड की चिंताओं का रखें ध्यान

Coronavirus: प्रियंका गांधी की अपील- दिया जलाएं लेकिन पावर ग्रिड की चिंताओं का रखें ध्यान

नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ( Priyanka Gandhi Vadra ) ने शनिवार को कहा कि पावर ग्रिड ( power grid ) की चिंताओं का ध्यान रखा जाना चाहिए, ताकि बिजली आपूर्ति में कोई बाधा न हो।

प्रियंका का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) द्वारा लोगों से अपील की उस अपील के एक दिन बाद आया है, जिसमें उन्होंने देशवासियों से कहा था कि वे रविवार को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए अपने घरों की लाइट बंद कर दें और दीया या मोमबत्ती जलाएं।

Coronavirus: अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने PM केयर्स फंड में किया दान, जानें कितना रुपया किया डोनेट

 

a.png

पूर्वी उत्तर प्रदेश की पार्टी प्रभारी प्रियंका गांधी ने एक ट्वीट में कहा, जब देश कोरोना के खिलाफ युद्ध में एकजुटता का इजहार कर रहा है, आशा है कि केंद्र सरकार द्वारा पावर ग्रिडस एवं इंजीनियरों की चिंताओं का भी ध्यान रखा जा रहा है, ताकि संकटकाल में और जरूरत के समय बिजली आपूर्ति में कोई बाधा न हो।

उन्होंने अपने ट्वीट के साथ एक समाचार रिपोर्ट भी संलग्न की, जिसमें कहा गया है कि देश भर में एक ही समय में लाइट बंद करने से पावर ग्रिड फेल हो सकता है और ब्लैकआउट की संभावना पैदा हो सकती है।

coronavirus प्रधानमंत्री के संबोधन को कांग्रेस ने बताया बकवास, सुशील मोदी से भिड़े तेजप्रताप

 

https://twitter.com/hashtag/MoreTesting?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

उनकी पार्टी के नेता और महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने शुक्रवार को एक बयान में आशंका व्यक्त की कि नौ मिनट के लिए एक साथ रोशनी बंद करने से बहु-राज्य ग्रिड का पतन हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप पूरे देश में ब्लैकआउट हो सकता है।

अपने बयान में राउत ने लोगों से अपील की कि इस स्थिति से बचने के लिए पांच अप्रैल को दीपक और मोमबत्तियों को प्रज्वलित करते समय घर पर आवश्यक रोशनी रखें।

पंजाब: कोरोना के डर से दंपति ने किया सुसाइड, डॉक्टरों का पोस्टमार्टम से इनकार

 

https://twitter.com/ANI/status/1246243116023087104?ref_src=twsrc%5Etfw

राउत ने कहा, एक समय में बिजली बंद करने से बिजली की मांग कम हो सकती है। अगर नौ मिनट के लिए एक बार में सभी लाइट बंद हो जाती हैं, तो पूरे देश में ब्लैकआउट के परिणामस्वरूप ग्रिड के ढहने की संभावना होती है।

लॉकडाउन के कारण मांग और आपूर्ति की स्थिति में बदलाव होता है। अगर ग्रिड में मांग या आपूर्ति में अचानक गिरावट या वृद्धि होती है तो ग्रिड आवृत्ति (बारंबार होना) में गड़बड़ी हो सकती है।

Coronavirus: जानें उद्धव ठाकरे के धन्यवाद का किंग खान ने मराठी में दिया क्या जवाब? फैंस रह गए अवाक

उन्होंने कहा, संभावित स्थिति, नागरिकों और सभी बिजली उत्पादन को ध्यान में रखते हुए वितरण और ट्रांसमिशन कंपनियों को आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए।

मंत्री ने कहा, अगर बिजली को एक साथ बंद कर दिया जाए, तो सभी पावर स्टेशन उच्च आवृत्ति पर जा सकते हैं और ग्रिड ट्रिपिंग की संभावना है। यदि सभी पावर स्टेशन बंद हो जाते हैं, तो मल्टी-स्टेट ग्रिड फेल हो सकता है

ट्रेंडिंग वीडियो