scriptRajya Sabha Elections : देवगौड़ा और खड़गे सहित कर्नाटक से 4 और अरुणाचल से नबाम रेबिया निर्विरोध निर्वाचित | Rajya Sabha Elections: 4 from Karnataka and Nabam Rebia from Arunachal elected unopposed, including Deve Gowda and Kharge | Patrika News

Rajya Sabha Elections : देवगौड़ा और खड़गे सहित कर्नाटक से 4 और अरुणाचल से नबाम रेबिया निर्विरोध निर्वाचित

locationनई दिल्लीPublished: Jun 13, 2020 01:51:09 pm

Submitted by:

Dhirendra

बीजेपी नेता अशोक गस्ती और इराना कडाडी भी निर्विरोध निर्वाचित।
कर्नाटक से राज्यसभा की चारों सीटों के लिए मतदान की जरूरत नहीं पड़ी।

rajyasabha45.jpg

कर्नाटक में चार सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव 19 जून को होने हैं।

नई दिल्ली। राज्यसभा ( Rajya Sabha ) की चार सीटों के लिए कर्नाटक से पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ( Former PM HD Deve) और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सहित सभी चारों उम्मीदवार निर्विरोध ( Unopposed ) चुन लिए गए गए हैं। कर्नाटक विधानसभा के सचिव एवं निर्वाचन अधिकारी एमके विशालक्षी ने जेडीएस से देवेगौड़ा, कांग्रेस से खड़गे और बीजेपी से एरन्ना कडाडी तथा अशोक गस्ती के नामांकन पत्रों की जांच के बाद इन्हें बुधवार को वैध घोषित किया था।
दूसरी तरफ बीजेपी के नेता नबाम रेबिया ( bjp leader Nabam Rebia ) को अरुणाचल प्रदेश ( Arunachal Pradesh ) से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिया गया।

बता दें कि कर्नाटक से निर्दलीय उम्मीदवार संगमेश चिक्कनारागुंडा का नामांकन पत्र जांच के दौरान खारिज कर दिया गया था।
Epidemiologists बोले – कोरोना मरीजों की संख्या गिनने के बजाय इससे होने वाली मौतों को रोकना जरूरी

कर्नाटक में चार सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव ( Rajya Sabha Election ) 19 जून को होने हैं। ये चारों सीटें 25 जून को रिक्त हो रही हैं जिनका प्रतिनिधित्व अभी कांग्रेस के राजीव गौड़ा और बीके हरिप्रसाद, भाजपा के प्रभाकर कोरे और जेडीएस के डी कुपेंद्र रेड्डी कर रहे हैं।
इस चुनाव में मतदान की जरूरत नहीं पड़ी क्योंकि किसी भी पार्टी ने एक दूसरे के खिलाफ अतिरिक्त उम्मीदवार नहीं उतारे थे। सभी पार्टियों ने उतनी ही सीटों तक सीमित रखा जिन पर वे जीत हासिल कर सकते थे। खड़गे इस चुनाव में निर्वाचित घोषित होने पर राज्यसभा के पहली बार सदस्य बने. अपने चार दशक से अधिक लंबे राजनीतिक जीवन में वह जनता द्वारा हमेशा प्रत्यक्ष रूप से निर्वाचित होते रहे हैं।
Corona Crisis : दिल्ली में मेयर के चुनाव का ऐलान, नामांकन और चुनाव की तिथि तय

कौन हैं नबाम रेबिया

नबाम राज्यसभा में दो बार वर्ष 1996 से 2002 और फिर 2002 से वर्ष 2008 तक कांग्रेस के सदस्य के रूप में राज्य का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। नेबिया राज्य विधानसभा के अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। वह सितंबर 2016 में सत्तारूढ़ कांग्रेस से बगावत करने वाले 43 विधायकों में शामिल थे। इसके बाद पेमा खांडू के नेतृत्व वाले पीपीए का ये सभी हिस्सा बन गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो