India-China Issue: Congress का एक बार फिर केन्द्र सरकार पर हमला, सुरजेवाला ने Satellite Photo को लेकर किया सवाल

  • India-China Tension: रणदीप सुरजेवाला ( Randeep Surjewala ) ने मोदी सरकार पर साधा निशाना
  • पैंगोंग त्सो लेक इलाके में LAC के इस पार चीन द्वारा किया नया निर्माण अति चिंताजनक- सुरजेवाला
  • क्या भारत सरकार नई सेटेलाइट फोटो पर संज्ञान लेगी- कांग्रेस

By: Kaushlendra Pathak

Published: 27 Jul 2020, 09:58 AM IST

नई दिल्ली। भारत-चीन ( India-China Tension ) के बीच विवाद लगातार विवाद जारी है। इस मौके को विपक्ष पूरी तरह भुनाने में लगी है। पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस ( coronavirus ), अर्थव्यवस्था ( Economy ) और भारत-चीन मुद्दे ( India-China Issue ) को लेकर कांग्रेस ( Congress ) पार्टी लगातार केन्द्र सरकार ( Central Government ) पर निशाना साधा रही है। राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) की अगुवाई में पार्टी के नेता चीन मामले को लेकर एक के बाद एक मोदी सरकार ( Modi Government ) पर हमला बोल रहे हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ( Randeep Surjewala ) ने सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि LAC के इस पार चीन ( China ) द्वारा निर्माण किया जाना चिंताजनकर है। उन्होंने सवाल किया कि क्या सरकार नई सेटेलाइट तस्वीर ( Satellite Photo ) का संज्ञान लेकर देश को विश्वास में लेगी?

कांग्रेस के निशाने पर केन्द्र सरकार

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ( Randeep Surjewala on Modi Government ) ने ट्वीट करते हुए लिखा, ' पैंगोंग त्सो ( Pangong Tso ) लेक इलाके में LAC के इस पार चीन ( China ) द्वारा किया नया निर्माण अति चिंताजनक है। देश की भूभागीय अखंडता पर अतिक्रमण का चीनी दुःसाहस मंज़ूर नहीं किया जा सकता। क्या भारत सरकार नई सेटेलाइट फ़ोटो का संज्ञान लेकर देश को विश्वास में लेगी? सुरजेवाला के इस बयान से साफ स्पष्ट है सरकार इस मामले पर अपनी मंशा साफ करे और जनता को सच्चाई बताए। हालांकि, कांग्रेस के इस बयान पर सरकार या पार्टी की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। इससे पहले राहुल गांधी ( Rahul Gandhi on India-China Dispute ) ने चीन मसले को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने प्रधामंत्री पर तंज कसते हुए कहा था कि पीएम नरेन्द्र मोदी 100 प्रतिसथ केवल अपनी छवि चमकाने में लगे हैं। उन्होंने चीन से निपटने के लिए एक वीडियो शेयर करते हुए कुछ सुझाव भी दिए थे। इस ट्वीट के ठीक एक दिन बाद राहुल गांधी ( Rahul Gandhi Tweet ) ने एक और ट्वीट किया था। जिसमें उन्होंने लिखा, 'हमने कोरोना ( COVID-19 ) और अर्थव्यवस्था ( Economy ) को लेकर चेतावनी दी थी, लेकिन उसे दरकिनार कर दिया है। परिणाम ये आपदा है। वहीं, चीन के मसले पर हम चेतावनी दे रहे हैं। लेकिन, उसे भी इग्नोंर किया जा रहा है। '

PLA ने कई तारपॉलिन टेंट बनाए

गौरतलब है कि गलवान घाटी ( Galwan Valley ) में हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों ( India-China Face Off ) के बीच कई स्तरों की बातचती हुई है। इसके बाद LAC के पास चीनी सेना पीछे हट गई थी। लेकिन, पैंगोंग त्सो लेक इलाके में चीन ने एक बार फिर कई निर्माण कार्य किए गए हैं। सेटेलाइट द्वारा जारी की गई नई तस्वीर में यह बात सामने आई है। बताया जा रहा है कि इलाके में PLA ने कई तारपॉलिन टेंट बनाए हैं। रक्षा जानकारों का कहना है कि तस्वीर से साफ स्पष्ट है कि यह चीनी कैंप है, क्योंकि उनका रंग लाल होता है। उसकी दिशा भी चीन की तरफ है। इस तस्वीर के कारण एक बार फिर राजनीति गरमा गई है और विपक्ष ने मोदी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned