scriptआडवाणी को गिरफ्तार करने वाले आरके सिंह को दूसरी बार मोदी कैबिनेट में जगह | RK Singh second time in Modi cabinet who arrested lal krishna advani | Patrika News

आडवाणी को गिरफ्तार करने वाले आरके सिंह को दूसरी बार मोदी कैबिनेट में जगह

Published: May 30, 2019 09:57:21 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

मोदी सरकार में फिर शामिल हुए आर के सिंह
1990 में रथयात्रा निकालने पर आडवाणी को किया था गिरफ्तार
बिहार के आरा से 1,47,285 वोटों से CPI प्रत्याशी को दी मात

RK Singh

आडवाणी को गिरफ्तार करने वाले आरके सिंह को दूसरी बार मोदी कैबिनेट में जगह

नई दिल्ली। 1975 बैच के आईएएस अधिकारी रहे राजकुमार सिंह यानि आरके सिंह ( RK Singh ) एकबार फिर मोदी कैबिनेट ( Modi Cabinet ) में शामिल हो गए हैं। आरा से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचने वाले सिंह को राष्ट्रपति ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। आरके सिंह ने 1990 में बतौर डीएम समस्तीपुर में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ( Lal Krishna Advani ) को गिरफ्तार कर सुर्खियों में आ गए थे।

नरेंद्र मोदी को दूसरी बार प्रधानमंत्री बनता देख खुश हुईं मां हीराबेन, बजाई ताली

रथयात्रा निकालने से पहले ही गिरफ्तार आडवाणी

दरअसल 25 सितंबर, 1990 में राम मंदिर के लिए लालकृष्ण आडवाणी ने सोमनाथ से राम रथयात्रा शुरू की थी। मंदिर आंदोलन को गरमाने के लिए आडवाणी रथयात्रा का पहला चरण पूरा कर दूसरा चरण 19 अक्टूबर को बिहार के धनबाद से शुरु कर दी। 23 अक्टूबर की सुबह रथयात्रा निकालने से पहले ही समस्तीपुर के बतौर विशेष डीएम आरके सिंह ने राज्य सरकार के आदेश पर आडवाणी को गिरफ्तार कर लिया।

मोदी के शपथ ग्रहण में आ रहे थे CM जगन और केसीआर, नहीं मिली विमान लैंड करने की इजाजत

lal krishna advani

गिरफ्तारी से मिली सुर्खियां

आरके सिंह की निडरता और स्वच्छ छवि से आडवाणी बेहद प्रभावित हुए। 1999 में जब केंद्र में अटल सरकार बनी तो आडवाणी को गृहमंत्री का पद मिला। तब उन्होंने आरके सिंह को गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव नियुक्त कर लिया।

मोदी के शपथ ग्रहण में नहीं शामिल होगा परिवार, बहन बोलीं- नहीं मिला निमंत्रण

 

https://twitter.com/RajKSinghIndia?ref_src=twsrc%5Etfw

आरा से सांसद हैं आरके सिंह

बिहार के आरा लोकसभा सीट से आरके सिंह ने सीपीआईएम के उम्मीदवार राजू यादव को 1,47,285 वोटों मात दी है। सिंह को कुल 5,66,480 वोट मिले हैं। आरके सिंह दूसरी बार आरा से चुनाव जीतकर दिल्ली पहुंचे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो