scriptRSS प्रमुख मोहन भागवत की घोषणा- विचार बदलते रहते हैं लेकिन ‘भारत हिंदू राष्ट्र है’ | RSS chief Mohan Bhagwat declared, 'India is a Hindu nation' | Patrika News

RSS प्रमुख मोहन भागवत की घोषणा- विचार बदलते रहते हैं लेकिन ‘भारत हिंदू राष्ट्र है’

Published: Oct 02, 2019 09:35:24 am

Submitted by:

Mohit sharma

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार एक घोषणा करते हुए कहा कि भारत एक हिंदू राष्ट्र है
भागवत ने कहा कि सभी विचारधाराएं बदली जा सकती हैं, लेकिन ‘भारत एक हिंदू राष्ट्र है’
भागवत ने यह घोषणा यहां एक किताब के विमोचन के दौरान की

a.png

,,

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार एक घोषणा करते हुए कहा कि भारत एक हिंदू राष्ट्र है।

उन्होंने कहा कि हम सबकुछ बदल सकते हैं। सभी विचारधाराएं बदली जा सकती हैं, लेकिन सिर्फ एक चीज नहीं बदली जा सकती, वह यह कि ‘भारत एक हिंदू राष्ट्र है’।

आपको बता दें कि भागवत ने यह घोषणा यहां एक किताब के विमोचन के दौरान की।

महाराष्ट्र: कांग्रेस को बड़ा झटका, भाजपा में शामिल हुए राधाकृष्ण विखे पाटिल

a4.png

आरएसएस प्रमुख ने हिंदुत्व का जिक्र करते हुए कहा कि हनुमान, शिवाजी और आरएसएस के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार के नाम एक सांस में लिए।

हिंदू राष्ट्र के दावे के बावजूद जब संस्था के प्रमुख समलैगिकता पर बात करते हैं तो लगता है कि आरएसएस अपनी गंभीर छवि बदलने में लगा हुआ है।

भागवत ने कहा कि इस मुद्दे को चर्चा के जरिए सुलझाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि महाभारत, प्राचीन सेनाओं में उदाहरण रहे हैं, वेदों में नहीं।

हरियाणा: भाजपा ने काटा सुषमा स्वराज की बहन का टिकट, इन नेताओं को लगा झटका

a2.png

महाराष्ट्र: अमरावती में शिवसेना नेता समेत 3 लोगों की हत्या, कई इलाकों में कर्फ्यू लगाया

यह पहला मौका नहीं है, जब भागवत ने समलैंगिता पर संघ के रुख में बदलाव के संकेत दिए हैं। उन्होंने 2018 में तीन दिवसीय महा आयोजन ‘भारत का भविष्य -आरएसएस का दृष्टिकोण’ के दौरान कहा था कि समलैंगिक हैं और समाज को समय के साथ बदलने की जरूरत है।

भागवत का अधिकांश भाषण आरएसएस के एक उदार चेहरे को पेश करने पर था, लेकिन उन्होंने असहमति के महत्व पर जोर दिया उन्होंने कहा कि हमारे यहां मतभेद हो सकता है, मनभेद नहीं।

a1.png
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो