script

सनी देओल की बढ़ सकती है मुश्किल, लोकसभा सदस्यता भंग करने की मांग हुई तेज

locationनई दिल्लीPublished: Jul 06, 2019 12:38:17 pm

Sunny Deol election expenses case
खतरे में पड़ सकती है लोकसभा सदस्यता, कांग्रेस प्रत्याशी ने उठाई मांग
Lok Sabha Election 2019 में प्रचार के दौरान किया ज्यादा खर्च

Sunny Deol
नई दिल्ली। अभिनेता से नेता बने सनी देओल ( Sunny Deol Election Expences case ) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पंजाब के गुरदासपुर से बीजेपी सांसद सनी देओल ( bjp mp sunny deol ) एक बार फिर सुरर्खियों में हैं। वजह है कि लोकसभा चुनाव 2019 ( Lok Sabha Election 2019 ) में नियत धन राशि से ज्यादा खर्च। जी हां इसी आधार पर लगातार विपक्ष उनके लोकसभा सदस्यता भंग करने की मांग कर रहा है।
आपको बता दें कि सनी देओल ने चुनाव में आयोग की ओर से तय राशि से ज्यादा धन खर्च किया था।
बीजेपी सांसद सनी देओल के ज्यादा धन खर्च करने की वजह से ही उनके खिलाफ जिला स्तरीय चुनाव निगरानी कमेटी जांच भी कर रही है।
हालांकि अब तक जांच की रिपोर्ट सामने नहीं आई है, लेकिन कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ ने सनी देओल पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए उनकी लोकसभा सदस्यता भंग करने की मांग की है।
मानहानि केस: राहुल गांधी की पटना की अदालत में पेशी, ‘मोदी’ उपनाम वाले लोगों पर टिप्पणी करने का आरोप

Sunny Deol
राज्य चुनाव आयोग को भेजी रिपोर्ट
जिला स्तरीय चुनाव निगरानी कमेटी ने अपनी जांच रिपोर्ट फिल्हाल राज्य चुनाव आयोग को भेज दी है। लेकिन रिपोर्ट में क्या सामने आया है इस पर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। लेकिन अगर रिपोर्ट सनी के खिलाफ पाई जाती है तो उनकी लोकसभा सदस्यता भंग हो सकती है।

इतनी सीमा आयोग ने की थी निर्धारित
लोकसभा चुनाव के दौरान हर उम्मीदवार के लिए चुनाव आयोग ने कितनी धन राशि खर्च करना है ये तय कर दिया था। इसके मुताबिक हर प्रत्याशी को 70 लाख रुपए खर्च करना थे। लेकिन सनी देओल ने अपने क्षेत्र में प्रचार के दौरान करीब 8 लाख 51 हजार रुपए ज्यादा खर्च किए।

वहीं प्राथमिक रिपोर्ट में ये बात सामने आई कि सनी देओल ने निर्धारित सीमा से 18 लाख रुपए ज्यादा धन खर्च किया है। अधिक खर्च को लेकर जिला चुनाव अधिकारी ने सनी देओल को नोटिस भेजा और अपना पक्ष रखने को कहा।
Sunny
जवाब में सनी देओल के वकील ने बताए गए खर्चों में से कई खर्चों पर सवाल खड़े किए। लिहाजा जिला स्तरीय जांच कमेटी ने बारीकी से दोबारा चुनाव खर्च का मिलना शुरू किया।

तेज ने फिर दिखाया अपना ‘प्रताप’, ‘कृष्ण’ और ‘अर्जुन’ के बीच आने वालों पर चलेगा सुदर्शन चक्र

उधर…मिलान के बाद जो रिपोर्ट सामने आई उसमें कमेटी ने खर्च में शामिल 9 लाख 76 हजार रुपए खारिज कर दिए। आपको बता दें कि यह राशि खारिज करने से पहले दो ऑब्जर्वर के अलावा जिला चुनाव अधिकारी ने सनी देओल के साथ बैठक भी की थी।

इस रिपोर्ट के बाद सनी देओल के वकील ने दलील दी है कि बाकी 8 लाख 51 हजार का रुपए का ब्योरा जांच कमेटी नहीं दे पाई है, ऐसे में उक्त रिपोर्ट को चुनाव आयोग के सामने चुनौती दी जाएगी। साढ़े आठ लाख रुपए ज्यादा खर्च की बात सामने आते ही विरोधियों ने अपने स्वर तेज कर दिए। चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस प्रत्याशी सुनील जाखड़ ने सनी की लोकसभा सदस्यता भंग करने की मांग कर डाली।

फिलहाल पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी इस रिपोर्ट की जांच में जुटे हैं और अंतिम निर्णय इस जांच के बाद ही सामने आएगा। लेकिन तब तक विरोधियों के स्वर से लगता है कि सनी देओल की मुश्किल बढ़ सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो