scriptइंडोनेशिया सुनामीः सुषमा स्वराज ने दी मारे गए लोगों के परिजनों को सांत्वना, बोलीं- दुख में साथ खड़े हैं हम | Sushma swaraj condolences to families lost lives in indonesia Tsunami | Patrika News

इंडोनेशिया सुनामीः सुषमा स्वराज ने दी मारे गए लोगों के परिजनों को सांत्वना, बोलीं- दुख में साथ खड़े हैं हम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2018 10:03:55 am

इंडोनेशियाः सुनामी में मारे लोगों के परिजनों को सुषमा स्वराज ने दी सांत्वना, बोलीं- दुख में साथ खड़े हैं हम

sushma swaraj

इंडोनेशियाः सुनामी में मारे लोगों के परिजनों को सुषमा स्वराज ने दी सांत्वना, बोलीं- दुख में साथ खड़े हैं हम

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज विदेशों में बस रहे भारतीयों को लेकर कितनी संवेदनशील हैं इसका उदाहरण हम कई बार देख चुके हैं। फिर चाहे वो पाकिस्तान से गीता को वापस लाने की बात हो या फिर हाल में हुए मोहब्बत के चलते सीमा पार गए हामिद अंसारी को स्वदेश लाने का मसला। ऐसे के कई मामले हैं जिनमें विदेश मंत्री ने न सिर्फ अपनी सक्रियता दिखाई बल्कि दुनिया में बसे भारतीयों को भी बता दिया कि वो अकेले नहीं हैं। कुछ ऐसा ही सुषमा ने एक बार फिर किया है हालांकि इस बार मामला थोड़ा भावुक है। दरअसल इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने के बाद आई सुनामी में मरने वालों को लेकर सुषमा ने दुख प्रकट किया है।
https://twitter.com/Menlu_RI?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्वीट के जरिये विदेश मंत्री ने लिखा है कि हमें उन परिवार वालों से हमदर्दी है जिन्होंने सुनामी में अपनों खोया है। हम आपके अपनों के लिए प्रार्थना करते हैं और दुख के इस मौके पर हम अपने इंडोनेशियन भाईयों के साथ खड़े हैं। अपने ट्वीट के जरिये सुषमा ने न केवल अपना कर्तव्य निभाया बल्कि पहोड़ी मुल्क को लेकर अपनी संवेदनशीलता का उदाहरण देते हुए दुनिया के सामने एक मिसाल भी पेश की है।

आपको बता दें कि इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने के बाद आई सुनामी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 281 हो गई है, जबकि एक हजार से अधिक लोग घायल हो गए हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने मृतकों की संख्या और नुकसान दोनों में बढ़ोतरी की आशंका जताई है। इंडोनेशिया में शनिवार देर रात ज्‍वामुखी विस्‍फोट के बाद तबाही मची थी, जब इसके बाद आई सुनामी की लहरों ने कई जिंदगियां लील लीं और संपत्ति को व्‍यापक नुकसान पहुंचाया।
इंडोनेशिया में ‘चाइल्ड ऑफ क्राकाटोआ’ ज्वालामुखी के फटने के बाद भीषण तबाही हुई। स्थानीय समय के मुताबिक शनिवार रात करीब 9.30 बजे दक्षिणी सुमात्रा और पश्चिमी जावा के पास समुद्र की ऊंची लहरें तटों को लांघती हुई आगे बढ़ीं, जिससे कई मकान नष्ट हो गए। वैज्ञानिकों का कहना है कि अनाक क्राकाटोआ ज्‍वालामुखी के फटने के बाद समुद्र के नीचे मची तेज हलचल सुनामी का कारण हो सकता है। उन्होंने पूर्ण चंद्रमा को भी लहरों के उफान का कारण बताया।
https://twitter.com/IndiainThailand?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/SushmaSwaraj/status/1077055552314695680?ref_src=twsrc%5Etfw
हाल में थाईलैंड में एक परिवार ने सुषमा स्वराज से मदद की गुहार लगाई है। दरअसल यहां पहुंचे एक परिवार में एक महिला की अस्पताल में मौत हो गई । महिला का शव भारत लाने के लिए इन लोगों ने सुषमा से मदद की गुहार लगाई। सुषमा ने तुरंत कार्रवाई करते हुए मदद करने की पेशकश की और अब इस मामले में उचित कदम उठाते हुए महिला का शव भारत लाने की मंजूरी मिल गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो