script

सोनोग्राफी के लिए पहले करानी पड़ती बुकिंग

locationप्रतापगढ़Published: Nov 23, 2018 10:18:20 am

Submitted by:

Ram Sharma

-रेडियोलॉजिस्ट नहीं होने से सोनोग्राफी कार्य में परेशानी

pratapgarh

सोनोग्राफी के लिए पहले करानी पड़ती बुकिंग

प्रतापगढ़. राज्य सरकार भले ही चिकित्सा को प्रमुख मानते हुए इस पर विशेष ध्यान देने की बात कहे, लेकिन जिले में हकीकत इससे कोसों दूर नजर आती है। यहां चिकित्सा सुविधाओं की खासी कमी है। ऐसे में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिले में चिकित्सा विभाग में किस प्रकार संसाधनों व स्टाफ की कमी के चलते मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है इसकी बानगी का अंदाजा इससे सहज ही लगाया जा सकता है कि जिला मुख्यालय स्थित जिला चिकित्सालय में ही सोनोग्राफी मशीन हैं वहीं सोनोग्राफी करने के लिए रेडियोलॉजिस्ट ही नहीं है जिसके चलते मरीजों को सोनोग्राफी के लिए देरी का सामना करना पड़ता है।
अन्य चिकित्सक करते सोनोग्राफी
जिला चिकित्सालय में रेडियोलोजिस्ट नहीं होने के चलते सोनोग्राफी कार्य अन्य 3 ट्रेंड चिकित्सकों को करना पड़ रहा है। जिनकी ड्यूटी आउटडोर, वार्डो व आईसीयू में पहले से ही रहती है। ऐसे में जहां उन्हें सोनोग्राफी कार्य में परेशानी का सामना करना पड़ता है वहीं मरीजों को भी लम्बा इंतजार करना पड़ता है।
सप्ताह तक की बुकिंग
रेडियोलॉजिस्ट नहीं होने के चलते यहां सिर्फ दो घंटे ही मरीजों की सोनाग्राफी होती है। जबकि मरीजों की संख्या काफी ज्यादा होती है। इनमें मरीज की हालत के अनुसार प्राथमिकता दी जाती है। इमरजेंसी वाले मरीज की सोनाग्राफी पहले की जाती है। ऐसे में सोनोग्राफी के लिए इंतजार का आलम यह है कि कई बार तो मरीज एक सप्ताह तक सोनोग्राफी करवाने के लिए इंतजार करना पड़ जाता है।
निजी सोनोग्राफी सेंटर भी कम
जिले में निजी सोनोग्राफी सेंटर भी काफी कम हैं। ऐसे में चिकित्सालय से निराश प्रसुताओं को निजी सोनोग्राफी सेंटरों पर भी पूरी राहत नहीं मिल पाती।
…………………………..
रेडियोजिस्ट नहीं होने से परेशानी
रेडियोलोजिस्ट नहीं होने के कारण थोड़ी परेशानी है। अन्य चिकित्सक सोनाग्राफी कार्य करते हैं। उच्चाधिकारियों को इससे अवगत करा रखा है।
डॉ. आर एस कच्छावा, पीएमओ, जिला चिकित्सालय, प्रतापगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो