scriptजिले में तेज सर्दी के चलते सुबह से रात तक लोगों का हाल बेहाल | Due to the strong winter in the district, the people are unwell from m | Patrika News

जिले में तेज सर्दी के चलते सुबह से रात तक लोगों का हाल बेहाल

locationप्रतापगढ़Published: Jan 30, 2019 10:38:18 am

Submitted by:

Ram Sharma

शीतलहर व गलन का प्रकोप

जिले में तेज सर्दी के चलते सुबह से रात तक लोगों का हाल बेहाल

जिले में तेज सर्दी के चलते सुबह से रात तक लोगों का हाल बेहाल

-न्यूनतम तापमान में ज्यादा आ रही गिरावट
प्रतापगढ़. जिले में इन दिनों सर्दी का जोर अपने पूरे चरम पर है। कड़ाके की सर्दी के चलते सुबह से रात तक लोगों को इससे राहत नहीं मिल पा रही। दिनभर शीतलहर व रात को गलन ने लोगों को बेहाल कर रखा है। पिछले कई दिनों से तापमान लुढका हुआ है। मंगलवार को भी अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहा। जिसके चलते सुबह से रात तक कड़ाके की सर्दी पड़ी। अधिकतम तापमान में कम लेकिन न्यूनतम तापमान में ज्यादा गिरावट आ रही है।
सात दिन में 6-7 डिग्री गिरा न्यूनतम तापमान
जिले में 23 जनवरी को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस था। इसके बाद से तेज गिरावट का दौर शुरू हुआ। तापमान गिरते-गिरते सोमवार को 4 डिग्री तक और मंगलवार को पांच डिग्री तक पहुंच गया। ऐसे में 7 दिन में न्यूनतम तापमान में 6-7 डिग्री की गिरावट ने लोगों को झकझोर कर रख दिया।
दिनभर बर्फीली हवा
दिन निकलने के साथ ही शीतलहर का प्रकोप शुरू हो जाता है। धूप की तेजी भी सर्द हवाओं के आगे बेअसर साबित हो रही है। जिसके चलते धूप में भी सर्दी से अपेक्षित राहत नहीं मिल पा रही। वहीं नलों में भी बर्फीला पानी आ रहा है।
हाडक़ंपाती गलन
दिनभर शीतलहर के बाद शाम होते-होते गलन का अहसास हाडक़पंाने लगता है। शरीर के अंदर तक गलन का अहसास होने लगता है। सर्दी के चलते शाम को लोग जल्द की अपने कार्य निपटा कर घरों की ओर रुख करने लगे हैं जिससे रात होते-होते बाजार में रौनक कम रहने लगी है। रात गहराने के साथ ही बाजार सूने रहन लगे हैं।
राहत के जतन
सर्दी से राहत पाने के लिए लोग नाना प्रकार के जतन करते दिखाई देने लगे हैं। लोगों के शरीर पर गर्म कपड़ों की संख्या बढऩे लगी है। दुपहिया वाहन चालक तो नकाबपोश बनकर व हेलमेट लगाकर वाहन चलाते दिखाई देने लगे हैं। जबकि पहले शहर में काफी कम संख्या में हेलमेट का उपयोग करते दिखाई देते थे। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोग जगह-जगह अलाव जलाकर राहत पाने का जतन करते नजर आते हैं। वहीं चाय की दुकानों पर भी काफी भीड़ रहने लगी है। बड़ी संख्या में लोग चाय की चुस्कियों व गर्म व्यंजनों से सर्दी भगाने का प्रयास करते दिखाई देते हैं।
बच्चों की परेशानी ज्यादा
मम्मी बहुत सर्दी है, स्कूल नहीं जाना। यह जुमला सुबह शायद इन दिनों हर घर में बच्चों के मुंह से सुना गया होगा। बच्चों को कड़ाके की सर्दी के बीच सुबह-सुबह स्कूल जाना पड़ रहा है। गर्म कपड़ों से लदे-फदे होने के बावजूद सर्दी से उनका हाल बेहाल रहता है। ऐसे में अभिभावक छोटे बच्चों के लिए स्कूल समय परिवर्तन की मांग कर रहे हैं।
यों गिरा तापमान
दिन अधिकतम न्यूनतम न्यूनतम तापमान
23 जनवरी 23 11
24 जनवरी 22 11
25 जनवरी 20 08
26 जनवरी 20 06
27 जनवरी 19 05
28 जनवरी 21 04
29 जनवरी 22 05

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो