scriptvideo दीपेश्वर महादेव में गूंज रहे वेद मंत्र | enchanting vedas sloka in deepeshwar mahadev temple | Patrika News
प्रतापगढ़

video दीपेश्वर महादेव में गूंज रहे वेद मंत्र

प्रसिद्ध दीपेश्वर महादेव मंदिर

प्रतापगढ़Apr 15, 2019 / 11:23 am

Ram Sharma

pratapgarh

video दीपेश्वर महादेव में गूंज रहे वेद मंत्र

प्रतापगढ़ के प्रसिद्ध दीपेश्वर महादेव मंदिर परिसर में इन दिनों वेदों ऋचाओं के स्वर गूंज रहे हैं। यहां स्थित श्रीब्रह्म तीर्थ गुरुकुल के बच्चे सुबह ही वेद मंत्रों का पारायण करने लगते हैं। हरितिमा से आच्छादित इस परिसर में सुबह-सुबह वेद मंत्रों की गूंज सुनकर कई दर्शनार्थियों के कदम गुरूकुल के सामने अनायास ही ठहर जाते हैं।
करजू.संकट मोचन हनुमान मंदिर पर रविवार को नवरात्रि समापन के अवसर पर हवन यज्ञ कर अखंड रामायण पाठ किया गया। शाम को संकट मोचन हनुमान मंदिर से बैंड बाजों के साथ शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा संकट मोचन हनुमान मंदिर से प्रारंभ होकर चारभुजा मंदिर होते हुए इमली चौक,ब्राह्मणों का मोहल्ला जणवा का मोहल्ला,रावतों का मोहल्ला, रैगरों का मोहल्ला कालिका माता मंदिर होते हुए संकट मोचन हनुमान मंदिर पर पहुंची ग्रामीणों ने जगह-जगह पूजा अर्चना जगह जगह पुष्प वर्षा की गई। कुछ लोग बैंड बाजों की धुन में नाचते गाते चल रहे थे। संकट मोचन हनुमान मंदिर पर शोभायात्रा पहुंची, जहां प्रसाद वितरण भी किया गया।

धूमधाम से मनाया भगवान राम का जन्मोत्सव
सालमगढ़. कस्बे में रविवार को राम जानकी मंदिर पर भगवान राम का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। जन्मोत्सव में ग्रामीणों द्वारा भगवान श्री राम के जन्म उपलक्ष में पूरे मंदिर को रंग रोगन के साथ सजावट की गई। इसके बाद दोपहर 12.00 बजे मिठाई का केक काटकर भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया। इससे एक दिन पहले शनिवार को रात्रि में सुंदरकांड पाठ व भजनसंध्या का आयोजन भी किया गया। जन्मोत्सव के बाद गांव में भगवान राम की शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें जगह जगह लोगों नाचते गाते शोभायात्रा में चल रहे थे।
गर्मी से बेहाल हुआ जनजीवन
थड़ा. क्षेत्र में गर्मी बढऩे के साथ ही जनजीवन बेहाल हो रहा है। लोग गर्मी से बचने के लिए शीतल पेय का आनंद ले रहे हैं। गांव के बसस्टैण्ड चोराहे पर गन्ने का रस की थड़ी सहित अन्य शीतल पेय की दुकानों पर लोग उमड़ रहे हैं।

Home / Pratapgarh / video दीपेश्वर महादेव में गूंज रहे वेद मंत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो