script

गांवों में झोंक रखी ताकत, शहर में चुनावी रंगत फीकी

locationप्रतापगढ़Published: Nov 24, 2018 10:31:41 am

Submitted by:

Ram Sharma

-मतदाताओं से घर-घर जाकर किया जा रहा जनसम्पर्क

pratapgarh

गांवों में झोंक रखी ताकत, शहर में चुनावी रंगत फीकी

प्रतापगढ़. विधानसभा चुनाव के तहत पार्टी का टिकट मिलने, नामांकन दाखिल करने और नामांकन वापसी के बाद अब चुनाव की तस्वीर पूरी तरह से साफ हो गई है। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों, प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है। प्रतापगढ़ विधानसभा क्षेत्र में राजनीतिक दलों, प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने फिलहाल गांवों में चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है। प्रत्याशी और उनके समर्थक लोगों के घर-घर जाकर अपने पक्ष में मतदान की अपील कर रहे हैं। चुनाव प्रचार और जनसम्पर्क के लिए फिलहाल गांवों में ध्यान दिया जा रहा है। शहर में फिलहाल किसी भी प्रत्याशी की ओर से सघन जनसम्पर्क नहीं किया जा रहा। ऐसे में शहर में चुनावी रंगत फीकी पड़ी हुई है।
झंडों से बना रहे माहौल
चुनाव में प्रचार प्रसार को लेकर फिलहाल राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं की ओर से अपनी-अपनी पार्टियों के झंडे अपने घरों आदि पर लगाकर अपने पक्ष में माहौल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। आचार संहिता में खर्च की सीमा पार होने के डर से बड़े पोस्टर-बैनर लगाने का कार्य अभी तक नहीं किया जा रहा है।
बन रही रणनीतियां
चुनाव प्रचार और अपने पक्ष में अधिक से अधिक मतदान के लिए सभी राजनीतिक दल, प्रत्याशी और उनके समर्थक चुनावी रणनीति भी बनाने में जुटे हैं। इसमें नाराज कार्यकर्ताओं को मनाने, बूथ पर पकड़ मजबूत करने, लोगों की समस्याओं को जानकर उनके समाधान की राह तलाशने, चुनाव के प्रचार प्रसार से लेकर मतदान के दिन तक के विभिन्न कार्यो की जिम्मेदारी सौंपने आदि के कार्य किए जा रहे हैं।
सोशल मीडिया पर प्रचार
बदलते वक्त के साथ चुनाव प्रचार के तरीके भी बदले हैं। सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार का चलन बढ़ा है। ऐसे में प्रतापगढ़ विधानसभा चुनाव में भी प्रचार प्रसार और अपने प्रत्याशियों के लिए मत एवं समर्थन मांगा जा रहा है।
बचना होगा फेक न्यूज से
सोशल मीडिया पर प्रचार प्रसार के दौरान कई बार फेक न्यूज भी चलाई जाती है। जिससे लोग भ्रमित हो सकते हैं। ऐसे में इस प्रकार की न्यूज को समझकर इनसे बचना बेहद जरुरी है। राजस्थान पत्रिका की ओर से इस सम्बंध में शुद्ध का युद्ध अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसमें लोगों को फेक न्यूज को समझने और इससे बचने के बारे में जानकारी दी जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो