अच्छा स्वास्थ्य मनुष्य के जीवन की पूंजी

प्रतापगढ़. छोटीसादड़ी. शहर के राजकीय महाविद्यालय में आयोजित योग शिविर में विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्राचार्य डॉ. सावन कुमार जांगिड़ ने योग शिविर का उद्घाटन किया। प्रथम वर्ष आनंदम गतिविधि के तहत आयोजित इस शिविर में योग प्रशिक्षक मार्तंडा राव मराठा के सान्निध्य में विद्यार्थियों ने विभिन्न यौगिक क्रियाएं सीखी।

By: Devishankar Suthar

Published: 19 Mar 2021, 07:39 AM IST


--कॉलेज में विद्यार्थियों ने किया योगासन
प्रतापगढ़. छोटीसादड़ी. शहर के राजकीय महाविद्यालय में आयोजित योग शिविर में विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्राचार्य डॉ. सावन कुमार जांगिड़ ने योग शिविर का उद्घाटन किया। प्रथम वर्ष आनंदम गतिविधि के तहत आयोजित इस शिविर में योग प्रशिक्षक मार्तंडा राव मराठा के सान्निध्य में विद्यार्थियों ने विभिन्न यौगिक क्रियाएं सीखी। प्रशिक्षित विद्यार्थी आगामी एक सप्ताह तक महाविद्यालय के विद्यार्थियों को योग आसनों की जानकारी प्रदान करेंगे।
योग प्रशिक्षक ने कहा कि अच्छा स्वास्थ्य मनुष्य के जीवन की पूंजी है। नियमित योग और ध्यान द्वारा मनुष्य अपने शरीर को निरोगी बना सकता है। स्वस्थ विद्यार्थी ही स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकता है। नोडल ऑफिसर प्रोफेसर सुमनकुमारी ने बताया कि आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा द्वारा इसी सत्र से स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए आनंदम नाम से नवीन विषय आरंभ किया गया है। जो कि सामाजिक सरोकारों से विद्यार्थियों को जोड़ेगा। प्रोफेसर सुनील कुमार ने बताया कि इस सत्र में आनंदम के तहत छात्र समूह द्वारा परिंडे बांधना, बैंक में निरक्षरों की सहायता करना, बागवानी, कचरा निस्तारण सहित विभिन्न सेवा कार्य किए जा रहे हैं। शिविर में समूह लीडर अनुबंधना शर्मा, खुशहाली टेलर, रेखा नायक, टीना मीणा सहित कई विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रोफेसर प्रवीणकुमार जोशी ने शिविर का संचालन किया। आभार छात्र लोकेश ढोली ने व्यक्त किया।
-
---=-=
असंतुलित हुई कार खाई में गिरी, कोई जनहानि नहीं
छोटीसादड़ी. नीमच.छोटीसादड़ी मार्ग पर नाराणी गांव में एक कार असंतुलित होकर खाई में पलट गई। गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई। गुरुवार को एमपी की एक कार नीमच से छोटीसादड़ी आ रही थी। तभी नाराणी गांव शिव मंदिर के मोड़ पर अचानक कार असंतुलित होकर खाई में जाकर पलटी खा गई। दुर्घटना में किसी को चोट नहीं आई। दुर्घटना के बाद मौके पर भीड़ लग गई। बताया गया कि कार सवार नीमच के रहने वाले थे।
====मुआवजा राशि को लेकर किसान आज देंगे ज्ञापन
छोटीसादड़ी. कारुंडा पटवार क्षेत्र में फसल बीमा नाममात्र का मिलने के कारण किसानों द्वारा एसडीएम को शुक्रवार को ज्ञापन दिया जाएगा। किसानों ने बताया कि कारुंडा के किसानों को नाम मात्र का मुआवजा दिया है। अन्य गांवों में मुआवजा की अच्छी राशि दी गई है। जबकि कारूंडा में बरसात काफी कम हुई है। बीमा कंपनियों को सरकार के मार्फत नुकसान का पुन: सर्वे करवाकर अधिक मुआवजा दिलवाने की मांग को लेकर ज्ञापन देंगे।
====शराब की दुकानों की ई-नीलामी कल
प्रतापगढ़.
आबकारी विभाग की ओर से इस वर्ष के लिए दुकानों की ई-नीलामी की जा रही है। इसके तहत दूसरे चरण में होने वाली नीलामी अब शुक्रवार और शनिवार को होगी। जिला आबकारी अधिकारी सहदेवसिंह रतनू ने बताया कि कम्पोजिट रिटेल ऑफ दुकानों के लाइलेंस के लिए आवेदन व ई.नीलामी के दिनांक में बदलाव किया गया है। दूसरे चरण में 17 मार्च को होने वाली ई-नीलामी अब 20 मार्च को होगी। इसके लिए आवेदन की तिथि 19 मार्च तक बढ़ाई गई है। 19 मार्च को होने वाली ई-नीलामी अपने पूर्व निर्धारित दिन 19 मार्च को ही होगी।

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned