scriptरंगोली व पोस्टर स्पर्धा में बताया मतदान का महत्व | Importance of voting told in Rangoli and Poster Competition | Patrika News

रंगोली व पोस्टर स्पर्धा में बताया मतदान का महत्व

locationप्रतापगढ़Published: Oct 12, 2018 08:40:20 pm

Submitted by:

Rakesh Verma

सुबी पंचायत के सीनियर सैकण्डरी स्कूल में आयोजन

pratapgarh

रंगोली व पोस्टर स्पर्धा में बताया मतदान का महत्व

छोटीसादड़ी. क्षेत्र के सुबी पंचायत मुख्यालय स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर विद्यालय की बालिकाओं ने मतदाता जागरूकता अभियान से संबंधित रंगोली एवं पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित कराई गई। विद्यालय की बालिकाओं ने मतदाता जागरूकता प्रतियोगिताओं के माध्यम से समाज को मतदान प्रक्रिया से संबंधित जानकारी दी गई। इसके तहत बताया गया कि 18 वर्ष पूरे होने पर मतदाता सूची में नाम जुड़वाएं। मतदान अवश्य करें तथा मनपसंद सरकार का निष्पक्ष रूप से चुनाव करें। इसी तरह छात्राओं ने निष्पक्षता का संदेश देकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य जगदीश चंद्र पाठक ने कहा कि कहा कि विश्व में सबसे मजबूत और सशक्त लोकतंत्र के मामले में भारत का नाम सबसे ऊपर है। इसका कारण है राष्ट्र के प्रति नागरिकों की कत्र्तव्य भावना है। लोकतंत्र में मतदान की भूमिका अहम है। इसके लिए प्रत्येक नागरिक को अपने मत का प्रयोग करना चाहिए।
विद्यालय के व्याख्याता दिनेश चंद्र मीणा, सुभाष चंद्र कुमार, रिचपाल सिंह गुर्जर के मार्गदर्शन में आयोजित स्पर्धा में रंगोली एवं पोस्टर विधा में विद्यालय की 40 से अधिक बालिकाओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका अध्यापिका प्रवीणा जोशी राहुल शर्मा प्रभु दयाल मीणा रामचंद्र मुनिया शारीरिक शिक्षक कैलाश चंद्र शर्मा ने निभाई । कार्यक्रम में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ के संदेश पर अध्यापकों व छात्र और छात्राओं ने अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर गांव के रामेश्वर राठौड़, बालमुकुंद शर्मा सहित कई ग्रामीणों व विद्यालय के छात्र- छात्राएं मौजूद थे।
विद्यालय में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन
धोलापानी.
क्षेत्र में शुक्रवार को ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उप प्रधानाचार्य विकास जाट ने बताया कि विकास अधिकारी के निर्देशानुसार स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बढ चढकर भाग लिया। स्वीप कार्यक्रम सह प्रभारी भूरीसिंह मीणा के अनुसार रंगोली प्रतियोगिता में कक्षा 12 की छात्राओं के भगतसिंह दल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं सुभाषचन्द्र बॉस दल की छात्राओं ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया और तृतीय स्थान महाराणा प्रताप दल की छात्राओं ने प्राप्त किया। चित्रकला प्रतियोगिता में विद्यालय की कक्षा 9 की छात्रा स्नेहा जैन और संगीता मीणा ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान, मीनाक्षी मीणा और ज्योति कुंवर ने द्वितीय स्थान वही दीपक मीणा और महेश मीणा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य रामलाल बसिटा ने आभार व्यक्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो