scriptजैन आचार्य के नगर प्रवेश में उमड़े श्रद्धालु | Jain Acharya's admirers in the city entrance | Patrika News

जैन आचार्य के नगर प्रवेश में उमड़े श्रद्धालु

locationप्रतापगढ़Published: Jul 22, 2018 11:15:17 am

Submitted by:

Rakesh Verma

निकाली शोभायात्रा

pratapgarh

जैन आचार्य के नगर प्रवेश में उमड़े श्रद्धालु

दलोट कस्बे में शनिवार को जैन संतों का नगर प्रवेश हुआ। इस मौके पर कस्बेे में शोभायात्रा निकाली गई। यहां श्री संघ की ओर से आयोजन किया गया। जिसमें आचार्य प्रवर निपुनरत्न सूरीश्वर, राजरत्न विजय व साध्वी प्रवरा अर्हद रेखा श्रीजी, दृष्टि रेखा श्रीजी, दर्श रेखा श्रीजी, क्रियांसि रेखा श्रीजी, पुण्यांगी रेखा श्रीजी आदि ठाणा का नगर प्रवेश हुआ।
श्री संघ दलोट की ओर से अगवानी रतलाम-प्रतापगढ़ रोड से की गई। यहां से शोभायात्रा निकाली गई। एक ही वेशभूषा में अपने आचार्य भगवान का जयघोष करते युवा चल रहे थे। नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुए शोभायात्रा पाटीदार धर्मशाला में पहुंची। यहां आचार्य ने धर्मोपदेश दिए।
साढ़े 91 करोड़ की लागत से बनेगा अरनोद रोड
प्रतापगढ़.लम्बे समय से खस्ताहाल अरनोद रोड का जल्द ही कायाकल्प होगा। अरनोद रोड पर नई सडक़ के निर्माण के लिए 91.42 करोड़ की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति मिल गई है। जिससे अरनोद रोड पर प्रतापगढ़ से मध्यप्रदेश की सीमा तक 52.60 किलोमीटर सीसी सडक़ बनाकर अरनोद रोड का पूर्ण रुप से जीर्णोद्धार हो सकेगा।
यह भेजा था प्रस्ताव
सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से प्रतापगढ़ के जीरो माइल चौराहे से अरनोद होते हुए मध्यप्रदेश की सीमा तक कुल 52.60 किमी सीसी सडक़ बनाने के लिए 91.42 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया था। इसमें सडक़ की चौड़ाई 7 मीटर रहेगी वहीं सडक़ के दोनों और 1.50 मीटर चौड़ाई के किनारे रहेंगे। सडक़ निर्माण के दौरान मार्ग में आने वाले खेरोट, अरनोद, नोगांवा, चूपना, मोहेड़ा, दलोट, निनोर, बड़ीसाखथली आदि गांवों में सीसी सडक़ के दोनों तरफ करीब 3800 मीटर के नाले बनाए जाएंगे।
अब तक यह
वर्ष 2017-18 के बजट में प्रतापगढ़-अरनोद मार्ग पर 24 किलोमीटर सडक़ बनाने के लिए 14 करोड़ की स्वीकृति हुई। इसके लिए टेंडर भी हो गए लेकिन विभागीय अधिकारियों को इस राशि से गुणवत्तापूर्ण सडक़ बनाए जाने में शंका थी ऐसे में विभाग की ओर से मुख्यालय को इस बारे में लिखा गया। विभागीय पत्र पर मुख्यालय से मुख्य अभियंता क्वालिटी कंट्रोल के नेतृत्व में एक टीम आई। टीम ने रोड का निरीक्षण किया और पाया की रोड बनाने के लिए जो आइटम लिए जा रहे हैं उनमें गुणवत्तापूर्ण सडक़ का निर्माण संभव नहीं है। टीम ने इसकी रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी। इस पर इसका काम रोक दिया गया और विभाग की ओर से सडक़ के पूर्ण जीर्णोद्धार के लिए जनवरी माह की शुरुआत में रिवाइज प्रस्ताव मुख्यालय को भेजे गए। जिसमें एक प्रस्ताव अरनोद तक किलोमीटर सडक़ और दूसरा प्रस्ताव प्रतापगढ़ से मध्यप्रदेश की सीमा पीपलौदा फंटे तक किलोमीटर सडक़ बनाने का था। मुख्यालय से इन दोनों प्रस्तावों पर विचार कर सीसी सडक़ के लिए प्रस्ताव मांगा गया था। जिसके बाद विभाग की ओर से प्रतापगढ़ के जीरो माइल चौराहे से अरनोद होते हुए मध्यप्रदेश की सीमा तक कुल 52.60 किमी सीसी सडक़ बनाने के लिए 91.42 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया था।
…………………..
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो