scriptजिले में नवरात्र में हुए कई आयोजन, श्रद्धालुओं ने हवन में दी आहुतियां | Many events in Navaratri in the district, devotees offered sacrifices | Patrika News

जिले में नवरात्र में हुए कई आयोजन, श्रद्धालुओं ने हवन में दी आहुतियां

locationप्रतापगढ़Published: Apr 15, 2019 10:18:42 am

Submitted by:

Rakesh Verma

धर्म संस्कृति: दूसरे दिन भी मनाई नवमी

pratapgarh

जिले में नवरात्र में हुए कई आयोजन, श्रद्धालुओं ने हवन में दी आहुतियां

प्रतापगढ़. जिले में नवरात्र के तहत कई आयोजन किए गए।इस दौरान नवमी पर मंदिर परिसरों में हवन में आहुतियां दी गई। शहर के श्री गादी माता मंदिर परिसर में अष्टमी पर शनिवार रात को हवन किया गया। जिसमें कई लोगों ने भाग लिया।
छोटीसादड़ी. राजस्थान-मध्यप्रदेश की सीमा पर स्थित चिताखेडा आवरीमाता मंदिर परिसर पर चैत्र नवरात्र की महाष्टमी और नवमी पर आंवरीमाता सहित अंचल के सभी माता मंदिरों में आस्था और श्रद्धा के साथ मनाई। इसकी के साथ 9 दिवसीय आवरीमाता के मेले का भी समापन हुआ। माता के दर पर हाथों में ध्वजा लेकर दूर-दराज से पैदल यात्री के जत्थे मां के दरबार में पहुंचे। सुबह से देर रात तक भक्तों की भीड़ लगी रही। श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर मन्नते मांगी। मंदसोर, प्रतापगढ़, धमोतर, छोटीसादड़ी, नीमच, मल्हारगढ़, जीरन, जावद सहित दूर.दराज से भक्त मां के दर्शन के लिए पहुंचे। वाहनो के अलावा हजारों श्रद्धालु पैदल यात्रा कर माता के दरबार मे पहुंचकर दर्शन किए।
स्वरूपगंज. रामनवमी पर रविवार को भगवान राम के जन्मदिन पर जुलूस निकाले गए। भगवान के जन्मोत्सव पर गांव स्वरूपगंज, चौहान, खेड़ा, बरखेड़ा, धामनिया, रम्भावली आदि गांव में धूमधाम से साथ मनाया गया। भगवान राम के जन्म दिन के अवसर पर विशेष श्रंगार धारण कराया गया।इसके साथ ही बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। पंजेरी का प्रसाद वितरण किया गया। 9 दिवसीय राम कथा का चौथे दिन हनुमान मंदिर स्वरूपगंज में लक्षानंद महाराज कथा कर रहे है।
करजू. संकट मोचन हनुमान मंदिर पर रविवार को नवरात्रि समापन के अवसर पर हवन यज्ञ कर अखंड रामायण पाठ किया गया। शाम को संकट मोचन हनुमान मंदिर से बैंड बाजों के साथ शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा संकट मोचन हनुमान मंदिर से प्रारंभ होकर चारभुजा मंदिर होते हुए इमली चौक,ब्राह्मणों का मोहल्ला जणवा का मोहल्ला,रावतों का मोहल्ला, रैगरों का मोहल्ला कालिका माता मंदिर होते हुए संकट मोचन हनुमान मंदिर पर पहुंची ग्रामीणों ने जगह-जगह पूजा अर्चना जगह जगह पुष्प वर्षा की गई।
यहां आए कुछ लोग बैंड बाजों की धुन में नाचते गाते चल रहे थे। संकट मोचन हनुमान मंदिर पर शोभायात्रा पहुंची, जहां प्रसाद वितरण भी किया गया।
खेडियामाता मंदिर में हुआ जागरण, महाप्रसादी में उमड़े लोग
बरखेडी. चैत्र नवरात्र के अन्तिम दिन रविवार को खेडियामाता चामुण्डा मंदिर पर भक्तों ने हवन व अनुष्ठान किए।वहीं मंदिर में कद्दू की बलि दी गई। यहां रात्रि को जागरण कर मंदिर पर भक्तों ने भजन कीर्तन किया। हजारों श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर मनोकामना सिद्धि की कामना की। नवरात्र समापन पर महाप्रसादी का आयोजन किया गया। इससे पूर्व छट पर मध्य रात्रि मे वार्षिक चौपड़ा सुनाया गया। जिसमें आसपास क्षेत्रों के गांवों से कई श्रद्धालु पहुंचे। माता के दर्शन किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो