scriptसोशल मीडिया पर ऑडियो, वीडियो और फोटो में भी हो सकती है कांटछांट | On the social media audio, video and photos can also be scissors | Patrika News

सोशल मीडिया पर ऑडियो, वीडियो और फोटो में भी हो सकती है कांटछांट

locationप्रतापगढ़Published: Nov 27, 2018 06:43:41 pm

Submitted by:

Ram Sharma

– सोच समझकर फोरवर्ड करें दूसरों की पोस्ट

pratapgarh

सोशल मीडिया पर ऑडियो, वीडियो और फोटो में भी हो सकती है कांटछांट

प्रतापगढ़. राजस्थान पत्रिका द्वारा फेसबुक की साझेदारी में चलाए जा रहे ‘शुद्ध का युद्ध’ अभियान के तहत मंगलवार को बगवास स्थित महिला विद्या मंदिर शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में सोशल मीडिया पर फेकन्यूज के प्रति जागरुकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें छात्राध्यापकोंं को बताया गया कि आज के इस तकनीकी दौर में सोशल मीडिया पर आने वाली हर सूचना के प्रति सतर्क रहें और उसकी सत्यता परखे बिना आगे फॉरवर्ड नहीं करें। सोशल मीडिया पर आने वाले कई ऑडियो, वीडियो और फोटो भी वास्तविक नहीं होकर एडिटेड हो सकते हैं। उन्हें संदर्भ से काट कर पेश किया जा सकता है। ऐसे में सतर्कता जरूरी है।
इस कार्यक्रम में पत्रिका के ब्यूरो प्रभारी राम शर्मा ने पीपीटी के माध्यम से समझाया कि सूचना में तथ्य, राय और अफवाह का मिश्रण हो सकता है। हमें उसमें से तथ्यपरक सूचना ही आगे फॉरवर्ड करनी है। अफवाह फैलाने वाली सूचनाओं को आगे नहीं भेजना चाहिए। सोशल मीडिया पर झूठ फैलने का एक बहुत बड़ा कारण ऑन लाइन और ऑफ लाइन अलग-अलग व्यवहार होना है। ऑनलाइन व्यवहार में हम सामने वाले की प्रतिक्रिया नहीं जान सकते। ऐसे में सही और झूठ सूचना की प्रतिक्रिया का पता भी नहीं चल पाता।
ये भी बताया गया कि सोशल मीडिया के किसी भी मंच का इस्तेमाल करें चाहे फेसबुक हो या अन्य एप, उसकी सेटिंग में जाकर हम उसे अपने अनुसार नियंत्रित कर सकते हैं।
अंत में विद्यार्थियों को मतदान करने और मतदान करवाने के लिए अन्य लोगों को प्रोत्साहित करने की शपथ दिलाई गई।
कार्यक्रम के प्रारंभ में कॉलेज के वरिष्ठ प्राध्यापक रत्नेश करणपुरिया ने स्वागत भाषण दिया। अंत में कॉलेज प्राचार्य डॉ जसवंत सिंह ने आभार व्यक्त किया। इस मौके पर कॉलेज के प्राध्यापक ज्योति जोशी, लक्ष्मण मीणा, राकेश मीणा, उमेश लौहार, राकेश सालवी, अरूणा सालवी, अर्पिता टांक, अंजू राणावत, किरण राजपूत, मेधा मीणा, मुकेश शर्मा, कमलाशंकर शर्मा, तेजराज पणियां, मनोहर सिंह और विजयसिंह आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो