scriptपंचमुखी महादेव की प्राण-प्रतिष्ठा | Pran Pratishtha of Panchamukhi Mahadev | Patrika News

पंचमुखी महादेव की प्राण-प्रतिष्ठा

locationप्रतापगढ़Published: Jul 21, 2018 07:31:43 pm

Submitted by:

Rakesh Verma

पंचमुखी महादेव की प्राण-प्रतिष्ठा

pratapgarh

पंचमुखी महादेव की प्राण-प्रतिष्ठा

पंचमुखी महादेव की प्राण-प्रतिष्ठा
छोटीसादडी उपखण्ड मुख्यालय की साटोला ग्राम पंचायत पर पंचमुखी महादेव सहित शिव परिवार की प्राण-प्रतिष्ठा तीन दिन से चल रहे हवन, जलाभिषेक के साथ की गई। साटोला के उण्डावेला मार्ग पर नदी के किनारे स्थित कई साल पुराने महादेव मंदिर में विधिवत रूप से नई पंचमुखी महादेव व शिव परिवार की प्राण-प्रतिष्ठा की गई। बड़ीसादडी गोपाल आश्रम पीठ के सुदर्शनाचार्य के निर्देशन में प्राण-प्रतिष्ठा हुई। प्रधान महावीरसिंह कृष्णावत ने जलाभिषेक किया। कार्यक्रम के अन्तिम दिवस प्रात: 5 बजे से शिवालय पर हजारों श्रध्दालु उमड़ पडे। भगवान शिव की पंचमुखी प्रतिमा का पुष्प, दुध, शहद आदि से जलाभिषेक किया।
प्रधान महावीरसिंह ने सासंद मद से 5 लाख रुपए मन्दिर की चार दीवारी, विधायक मद से 5 लाख व ग्राम पंचायत साटोला द्वारा आरसीसी छत निर्माण कार्य की घोषणा की।
क्षेत्र के देवली के पास स्थित विशुवत माता मंदिर परिसर में सामुदायिक भवन निर्माण कार्य के लिए 30 लाख रुपए स्वीकृत किए गए। रामरतन रेगर ने बताया कि महादेव मंदिर के
कुण्ड मे अस्थिया व राख डालना सख्त मनाई है। ऐसा करने पर जुर्माना किया जाएगा। जिस पर सभी लोगों ने अपनी सहमति जताई।

छात्रों ने किया इफको बाजार का भ्रमण
प्रतापगढ़ राजस्थान कृषि महाविद्यालय, उदयपुर सेे कृषि स्नातक के अन्तिम वर्ष के छात्रों ने 45 दिवसीय ग्रामीण कृषि कार्यानुभव प्रशिक्षण के अन्तर्गत शनिवार को नीमच रोड स्थित इफको बाजार का भ्रमण किया।
कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रभारी डॉ. योगेश कनोजिया ने बताया कि इन छात्रों को वर्तमान समय में किसानों द्वारा कौन-कौन से रसायनों का खेती में प्रयोग किया जा रहा हैं। जिले में कौन से रसायन की मांग ज्यादा हैं। आदि के बोर में बताया गया।
इफको केजिला प्रभारी मुकेश आमेटा ने छात्रों को इफको के कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी दी।
बताया कि वर्तमान में जिले में सोयाबीन फसल के खरपतवारनाशियों की ज्यादा मांग चल रही हैं। छात्रों को बताया कि वर्तमान में तरल जैव-उर्वरकों के अच्छे परिणाम के कारण इसकी मांग बढ़ रही हैं। केन्द्र के तकनीकी सहायक रमेशकुमार डामोर ने छात्रों को ज्यादा से ज्यादा प्रायोगिक ज्ञान लेने की बात कही। इफको के लोकेश जोशी ने छात्रों को इफको के कई उत्पादों के बारें में तकनीकी जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो