scriptशहर को विकास की दरकार, गांवों में भी कई समस्याएं | rajasthan election jan ajenda meeting in paratapgarh | Patrika News

शहर को विकास की दरकार, गांवों में भी कई समस्याएं

locationप्रतापगढ़Published: Nov 14, 2018 01:01:51 am

Submitted by:

Ram Sharma

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

rajasthan election jan ajenda meeting in paratapgarh

rajasthan election jan ajenda meeting in paratapgarh

प्रतापगढ़।

राजस्थान पत्रिका की ओर से प्रतापगढ़ विधानसभा क्षेत्र की जन एजेंडा बैठक सोमवार को पेंशनर्स समाज भवन में आयोजित की गई। इसमें लोगों ने यहां की विभिन्न मुद्दों के साथ समस्याएं और उनके समाधान के बारे में सुझाव भी दी। बैठक में विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी समेत आम लोगों ने भाग लिया।

लोगों ने बैठक में शहर समेत गांवों में समस्याओं के बारे में खुलकर बात की। लोगों ने मुख्य रूप से शहर समेत गांवों में पेयजल की समस्या के बारे में बताया। लोगों ने बताया कि यहां पर्याप्त बारिश होती है। जलाशयों में पानी भी होता है। लेकिन प्रशासनिक व विभाग की व्यवस्थाओं में खामी के कारण पेयजल समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए सुनियोजित तरीके से योजनाएं बनाकर अमल किया जाना चाहिए। वहीं शिक्षा को लेकर भी क्षेत्र काफी पिछड़ा हुआ है। बालिका महाविद्यालय नहीं है। तकनीकी शिक्षा का भी अभाव है। ऐसे में यहां बालिका महाविद्यालय खोला जाना आवश्यक है। शहर की मुख्य सड़कों समेत ग्रामीण सड़कों की हालत काफी खराब है। लोगों का ये भी मानना था कि सड़कों के निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। चिकित्सालयों में पर्याप्त चिकित्साकर्मीनहीं होने से जिला चिकित्सालय भी रैफरल चिकित्सालय बनकर रह गया है। यहां बेरोजगारी भी एक प्रमुख समस्या है। यहां मजदूरों को काम के लिए अन्यत्र जाना पड़ रहा है।इसके लिए यहां उद्योग धंधे की स्थापना की जानी चाहिए। किसानों को पूरी बिजली तक नहीं मिल पा रही है। गांवों में रोडवेज संचालन नहीं होने से आवागमन में परेशानी होती है। न्यायालय भवन को कलक्ट्रेट परिसर में शुरू कराने की भी मांग उठाई गई। शहर में रोड भी पर्याप्त चौड़े नहीं है। शहर में अतिक्रमण की भी प्रमुख समस्या है। शहर में आवारा मवेशी भी परेशानी का सबब बने हुए है। किसानों को चार माह ही बिजली की आवश्यकता होती है, इसके बावजूद भी वर्षभर का बिल लिया जाता है।
इस मौके पर पेंशनर समाज के दुर्गाप्रसाद सोलंकी, शिवनारायण जोशी, दशरथ शर्मा, अरुणसिंह चूंडावत, अशोक सुथार, द्वारकाप्रसाद देवड़ा, कमलसिंह गुर्जर, प्रवीण जैन, मोहित भावसार, मानमल टेलर, निरंजन शर्मा, कांतिलाल जैन समेत कई लोगों ने विचार व्यक्त किए।

मतदान की ली शपथ
कार्यक्रम के अंत में सभी ने मतदान करने की शपथ ली। जिसमें मतदान अवश्य करने, बिना किसी के दबाव में वोट डालने, धर्म, जाति, समाज से ऊपर उठकर वोट देने, विकास के मुद्दे को प्राथमिकता देने, किसी भी प्रलोभन में नहीं आने की शपथ ली।
—-
लोगो लगेगा शुद्ध के लिए युद्ध::::
लोगों ने जानी फेक न्यूज, समस्याओं पर किया मंथन
-पत्रिका के फेक न्यूज के खिलाफ शुद्ध का युद्ध अभियान का आगाज
प्रतापगढ़.
राजस्थान पत्रिका की ओर से जन एजेंडा के तहत सोमवार को शहर के पेंशनर्स समाज भवन में जन एजेंडा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक दो सत्रों में आयोजित की गई। जिसमें पहले सत्र में लोगों को फेक न्यूज के बारे में बताते हुए इससे बचने के लिए राजस्थान पत्रिका के शुद्ध का युद्ध अभियान का आगाज किया गया। वहीं दूसरे सत्र में जन एजेंडा पर चर्चा करते हुए लोगों की समस्याओं पर मंथन किया गया।

हर पहलू समझाया फेक न्यूज का
कार्यक्रम के दौरान सबसे पहले राजस्थान पत्रिका की ओर से लोगों को फेक न्यूज के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया किसी भी सूचना के तीन भाग हो सकते हैं। तथ्य, राय और अफवाह। हमें ये जानना होगा कि कौनसी सूचना में तथ्य कितना है और अफवाह कितनी। लोगों से भी फेक न्यूज पर उनकी प्रतिक्रिया के बारे में पूछा गया। इसके बाद पीपीटी के माध्यम से लोगों को फेक न्यूज के बारे में विस्तार से बताया गया। पीपीटी प्रजेंटेशन के बाद लोगों को फेक न्यूज को समझने और इससे बचने के लिए उपाय बताए गए। जिसे लोगों ने काफी सराहा और कहा कि इससे उन्हें झूठी खबरों, फेक न्यूज आदि को पहचानने और पकडऩे में काफी मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो