scriptग्रामीणों के सवाल के जवाब नहीं दे पाए सरपंच | Sarpanch could not answer the question of villagers | Patrika News

ग्रामीणों के सवाल के जवाब नहीं दे पाए सरपंच

locationप्रतापगढ़Published: Dec 25, 2018 10:45:31 am

Submitted by:

Ram Sharma

बैठक से उठकर बाहर निकल गए

pratapgarh

ग्रामीणों के सवाल के जवाब नहीं दे पाए सरपंच

धमोतर यहां ग्राम सभा की बैठक सोमवार को आयोजित की गई।इस दौरान ग्रामीणों के सवाल करने पर सरपंच रकमचंद मीणा पंचायत कार्यालय से बाहर निकल कर सवालों से बचते हुए चाय की होटल पर जा कर बैठ गए। जो बैठक समाप्त होने तक बाहर ही बैठे रहे।
ग्राम सभा में ग्रामीणों ने सूचना के तहत सरपंच व सचिव से पिछले 4 सालों में जो कार्य हुए, पंचायत में उनकी सूचना मांगी। ग्रामीणों ने सवाल किए कि पिछले 4 सालों में जो पंचायत ने कार्य किए, उसका लिखित में जवाब दें। नहीं देने पर पंचायत पर ताला लगा दिया जाएगा।इस मौके पर ग्रामीण ताला साथ में लेकर आए। जब ताला लगाने की बात कही तो विवाद बढ़ गया।
इस मौके पर गुणवंत शर्मा ने सचिव से सवाल किया हिसाब तो देना ही पड़ेगा। उपसरपंच कैलाश चंद्र राठौड़ ने बताया कि हर 3 माह में ग्राम सभा होनी चाहिए, लेकिन पिछले एक साल से ग्राम सभा नहीं हो रही है।ग्राम पंचायत की मीटिंग की तारीख 5 व 20 तारीख महीने की निश्चित कर रखी है।उस दिन भी सचिव व सरपंच मीटिंग नहीं लेते।
ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि पंचायत में जितने भी ठेके दिए गए, सभी ठेके बिना वार्ड पंच के एवं उप सरपंच एवं ग्रामवासियों की बगैर सूचना के अपने हिसाब से दे दिए गए। गांव में समस्या को लेकर सरपंच व सचिव की मनमानी के कारण सुनवाई नहीं होती है।इस मौके पर विभिन्न योजनाओं में खर्च का हिसाब के बारे में जानकारी नहीं दी गई।
गुणवंत शर्मा ने कहा कि 198 0 से ग्राम पंचायत में जो पट्टे जारी किए हैं, उसका लिखित में जवाब दें? इसके बाद विवाद बढ़ता देख सरपंच बाहर चले गए।
दलोट
ग्राम सभा की बैठक विकास अधिकारी नटवरलाल मेरावत की उपस्थिति में हुई। बैठक में कई विकास कार्यों के प्रस्ताव लिए गए।
बैठक में जिला परिषद् सदस्य लक्ष्मीनारायण पाटीदार, सरपंच इंद्रा मीणा, निर्मल वैष्णव, गणपत सेन, जिला उपाध्यक्ष भंवर दलाल, राहुल प्रजापत, सुधीर जैन, ग्राम विकास अधिकारी आदि मौजूद थे।
ग्राम सभा में नरेगा की वार्षिक कार्य योजना की चर्चा की गई। नरेगा की तहत कराए जाने वाले विकास कार्यों को कराने के प्रस्ताव पारित किए गए। जिनमें तालाब गहरीकरण, ग्रेवल सडक़, सीसी रोड, खेल मैदान आदि कार्यों पर चर्चा की गई एवं प्रस्ताव पारित किए गए।
ग्राम पंचायत विकास कार्य योजना के लिए ग्राम पंचायत दलोट के चंदेरा, दलोट, पड़ाव, पारखंडा में सीसी रोड, नाली निर्माण, स्ट्रीट लाइट, हाई मास्क, तालाब सौन्दर्यीकरण, स्वच्छता, सार्वजानिक शौचालय, पेयजल सुविधाएं आदि कार्यो के प्रस्ताव पारित किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो