scriptनवरात्र पर्व पर जगह-जगह हुई घट स्थापना | Settling on the Navaratri Festival | Patrika News

नवरात्र पर्व पर जगह-जगह हुई घट स्थापना

locationप्रतापगढ़Published: Oct 11, 2018 11:08:53 am

Submitted by:

Rakesh Verma

माता के दरबार में लगा रहा श्रद्धालुओं का तांता

pratapgarh

नवरात्र पर्व पर जगह-जगह हुई घट स्थापना

प्रतापगढ़.शारदीय नवरात्र बुधवार से शुरू हुए। शहर के प्रमुख देवी मंदिरों और देवरों में घट स्थापना के साथ ज्वारे बोए गए। जगह-जगह गरबा पंडालों में माता की प्रतिमा स्थापित की गई।
नवरात्र शुरू होते ही शहर सहित जिले भर में गरबा पांडालों में गरबों के साथ कई आयोजन किए जाएंगे। शहर के गोपालगंज, सदरबाजार, हाउंसिंग बोर्ड, तिलक नगर सहित कई कॉलोनियों में गरबों के आयोजन होंगे।
नवरात्र के शुरू होते ही माता के दरबार में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। शहर से 5 किलोमीटर दूर अम्बामाता मंदिर, किला स्थित बाणेश्वरी मंदिर, राजराजेश्वरी मंदिर पर सुबह 4 से 10 बजे तक भक्तों की भीड़ रही। मंदिर माताजी के जयकारों से गूंज उठे। मंदिरों में दुर्गा सप्तशती पाठ, शतचंडी महायज्ञ एवं सहस्त्रचंडी सहित अन्य अनुष्ठान होंगे।
हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी हुई घट स्थापना
शहर के एरियापति रोड पर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी कलश यात्रा के साथ घट स्थापना की गई। समाज सेवी किशोर छाबड़ा ने बताया कि नव शक्ति गरबा पैनल की ओर से गरबा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। नवरात्र के पहले दिन शाम 4 बजे एरियापति मंदिर प्रांगण से गरबा प्रांगण तक ढोल नगाड़ों के साथ कलश यात्रा निकाली गई।
प्रतागपढ़.श्री ब्रह्म ज्योति संस्थान की ओर से दीपनाथ महादेव मन्दिर परिसर प्रतापगढ़ राजस्थान में आयोजीत आश्विन नवरात्र महोत्सव के प्रथम दिवस पर श्री ब्रह्म ज्योति वैदिक गुरू कुल के बटुकों की ओर से सुबह 8 बजे गणपति पूजन व स्थापित देवताओं का पूजन अभिषेक किया गया। श्री ब्रह्म ज्योति गुरू कुल के बटुकों की ओर से श्री सूक्त पाठ किया गया। शाम को 5 बजे बटुकों की ओर से आरती की गई। श्री ब्रह्म ज्योति वैदिक गुरुकुल के आचार्य दिनेश द्विवेदी ने बताया कि नवरात्र महोत्सव के प्रथम दिवस पर बटुकों की ओर से श्री सूक्त के 2000 पाठ किए गए। दस दिवसीय इस अनुष्ठान में श्री ब्रह्म ज्योति वैदिक गुरूकुल के बटुकों की ओर से 16 000 श्री सूक्त के पाठ व नवचण्डी पाठ सवालाख लक्ष्मी मन्त्र के जाप किए जाएंगें।
करजू.कालिका माता मंदिर परिसर में बुधवार को शुभ मुहूर्त में नवरात्र पर्व पर घट स्थापना की गई। संकट मोचन हनुमान मंदिर पर अखंड रामायण, मैया के पाठ का शुभारंभ किया गया। ग्रामीणों ने बताया कि नवरात्र के उपलक्ष में संकट मोचन हनुमान मंदिर पर नौ दिन तक अखंड रामायण मैया के पाठ का वाचन किया जाएगा।
सालमगढ़.क्षेत्र में जगह-जगह घट स्थापना के साथ मां दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना हुई। सालमगढ़ कस्बे में नवरात्र के मौके पर प्रमुख स्थानों पर घट स्थापना व मूर्ति स्थापना का कार्यक्रम हुआ। नौ दिवसीय गरबा नृत्य का आयोजन भी किया जाएगा।
दलोट.कस्बे सहित क्षेत्र में नवरात्रि की धूम शुरू हो गई। गांव में बुधवार को ओम साई राम गरबा मंडल की ओर से मां अंबे की 51 मूर्तियां नि:शुल्क वितरण की गई । मां की मूर्तियां वितरण कर ओम साईं राम गरबा मंडल की ओर से सभी मूर्तियों को नगर में बैंड बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली गई।
धरियावद.शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिन बुधवार को क्षेत्र के आवरीमाता एवं आशापुरा शक्तिपीठों सहित दातामंदिर, नरसिंगमाता, भदेरिया भैरू सहित अन्य जगहों पर धट एवं कलश स्थापना विधिपूर्वक की गई। नगर के हनुमान कॉलोनी स्थित शक्तिपीठ आशापुरा माता पर आशापुरा एवं विजवामाता की प्रतिमा पर श्रृंगार धराया गया। दिनभर भक्तों का ताता लगा रहा रात्रि को नगर के पुराना बसस्टेण्ड, आशापुरामाता, लसाडिया चौराए, नई कॉलोनी गरबा पंडालों में आरती के साथ डांडिया खेला गया।
छोटीसादड़ी.शक्ति की भक्ति का पर्व नवरात्र बुधवार से शुरू हुआ। घरों में पूजा-पाठ और मंदिरों में दुर्गा सप्तशती के पाठ व अखण्ड जोत प्रज्वलित की गई। गली-मोहल्लों में भी माता की प्रतिमाओं की स्थापना कर उनकी पूजा-अर्चना की गई। नवरात्र महोत्सव के गरबा के आयोजन शुरू हो गए। भंवर माता मंदिर के पुजारी अरविंद कुमार औदिच्य ने बताया कि मंदिर में घटस्थापना से पूर्व द्वार पूजा की गई। अश्विनी शुल्क प्रतिपदा को मध्यान्ह वैदिक मंत्रोच्चार के साथ 12.15 पर मंदिर के गर्भगृह में घटस्थापना हुई। घटस्थापना के साथ प्रतिदिन तीन बार देवी मां की आरती शुरू हो गई है । साथ साथ दुर्गा सप्तशती के पाठ, शक्ति उपासना कर माता के बीज मंत्र का जाप भी शुरू हो गए हंै। वहीं नगर के अन्नपूर्णा माता मंदिर, भंवर माता रोड स्थित कालका माता मंदिर, स्वरूपगंज में स्थित आवरीमाता मन्दिर, दाता भैरव मंदिर सहित विभिन्न शक्तिपीठों व धार्मिक स्थलों पर माता की प्रतिमाओं को श्रृंगारित कर विधि विधान के साथ घट स्थापना की गई ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो