scriptसोशल मीडिया पर छाया प्रचार-प्रसार | Shadow promotion on social media | Patrika News

सोशल मीडिया पर छाया प्रचार-प्रसार

locationप्रतापगढ़Published: Dec 05, 2018 11:04:52 am

Submitted by:

Ram Sharma

-व्हाट्स एप गु्रपों और फेसबुक के माध्यम से मत एवं समर्थन की अपील

pratapgarh

सोशल मीडिया पर छाया प्रचार-प्रसार

राजनीतिक दलों, प्रत्याशियों और समर्थकों ने चुनाव प्रचार में झोंकी अपनी पूरी ताकत
प्रतापगढ़. विधानसभा चुनाव में अब महज दो दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में समय कम रहने से राजनीतिक दलों, प्रत्याशियों और उनके समर्थकों ने चुनाव जीतने के लिए प्रचार-प्रसार और जनसम्पर्क में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। व्यक्तिगत रुप से जनसम्पर्क के साथ ही सोशल मीडिया पर भी प्रत्याशियों और उनके समर्थकों की ओर से लोगों से मत एवं समर्थन की अपील की जा रही है। इसके लिए व्हाटसअप और फेसबुक का सहारा लिया जा रहा है। यहां भाजपा और कांग्रेस में चुनावी मुकाबला है। ऐसे में दोनों दलों की ओर से फेसबुक पेज और व्हाटसअप गु्रपों के माध्यम से धुुंआधार चुनाव प्रसार किया जा रहा है।
दोनों ही दल सोशल मीडिया मीडिया के जरिए युवाओं तक पहुंच बनाने में जुटे हैं। भाजपा ने अपने कार्यकर्ताओंा के जरिए प्रतापगढ़ भाजपा, भाजपा प्रतागढ़ सहित अन्य नामों से चार पांच फेसबुक पेज बना रखे हैं। इनमें नियमित रूप से चुनावी गतिविधियां पोस्ट की जा रही है। व्हाट्स एप पर कई ग्रुप हैं। जिन पर पार्टी का प्रचार किया जा रहा है। इसी प्रकार कांग्रेस भी फेसबुक और वाट्एप आदि के जरिए प्रचार कर रही है। दोनों ही दलों की अलग से कोई टीम नहीं है। प्रत्याशियों के समर्थक और कार्यकर्ताओं ने ही इसकी कमान संभाल रखी है।
जनसम्पर्क हुआ तेज
चुनाव नजदीक आने के साथ ही राजनीतिक दलों, प्रत्याशियों और उनके समर्थकों का जनसम्पर्क तेज हो गया है। तेज सर्दी के बावजूद सुबह जल्दी ही जनसम्पर्क शुरू हो जाता है जो देर रात तक चलता रहता है।
ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिल रहे
चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी सुबह से रात तक विभिन्न क्षेत्रों में जाकर सघन जनसम्पर्क कर रहे हैं। इस दौरान वे ज्यादा से ज्यादा लोगों से व्यक्तिगत रुप से मिलकर मत एवं समर्थन की अपील करने में जुटे हुए हैं।
अब दोनों जगह ध्यान
कुछ दिन पहले तक केवल गांवों में ही जनसम्पर्क किया जा रहा था लेकिन चुनाव नजदीक आने के साथ ही अब शहर और गांवों दोनों पर ध्यान दिया जा रहा है।
दिखने लगे झंडे-बैनर
कुछ दिन पहले तक शहर में किसी भी पार्टी के झंडे बैनर और पोस्टर तथा फ्लेक्स कम ही दिखाई दे रहे थे लेकिन अब गली-मौहल्लों और चौराहों पर बड़ी संख्या में राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों के समर्थन में झंडे बैनर और पोस्टर तथा फ्लेक्स लगने लगे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो