scriptदिन में कुछ कम लेकिन रात में तेज सर्दी बरकरार | Somewhat less in the day but intense cold during the night | Patrika News

दिन में कुछ कम लेकिन रात में तेज सर्दी बरकरार

locationप्रतापगढ़Published: Jan 07, 2019 10:58:08 am

Submitted by:

Ram Sharma

-बहुत धीमे चढ़ रहा है तापमापी का पारा

pratapgarh

दिन में कुछ कम लेकिन रात में तेज सर्दी बरकरार

प्रतापगढ़. माना जाता है कि मकर संक्रांति के बाद से सर्दी का असर कम होने लगता है और गर्मी की दस्तक शुरू होने लगती है लेकिन जिले में इस बार नववर्ष के बाद भी सर्दी का जोर अपने पूरे चरम पर है। मकर संक्रांति नजदीक है लेकिन फिलहाल सर्दी से विशेष राहत मिलती नजर नहीं आ रही। जिले में पिछले दिनों तापमापी का पारा अधिकतम 23-24 और न्यूनतम 5-6 डिग्री के आसपास चल रहा था। जिससे सर्दी का अहसास काफी तेज बना हुआ था। जिसके बाद तापमान कुछ बढ़ रहा है लेकिन काफी धीमे।
नहीं मिल रही खास राहत
कड़ाके की सर्दी के चलते लोगों को ज्यादा राहत नहीं मिल पा रही। सर्दी ने लोगों की दिनचर्या बिगाड़ रखी है। एक ओर सर्दी जहां लोगों की परेशानी का सबब बनी हुई है वहीं फसलों में पाले की आशंका के चलते किसानों के माथे पर चिन्ता की लकीरें खींची हुई है।
शाम गहराने के साथ बढ़ती सर्दी
दिनभर धूप के चलते सर्दी से हल्की राहत के बाद शाम होते-होते गलन का अहसास हाडक़पंाने लगता है। तेज सर्दी के चलते शाम को लोग जल्द की अपने कार्य निपटा कर घरों की ओर रुख करने लगे हैं जिससे रात होते-होते बाजार में रौनक कम रहने लगी है। रात गहराने के साथ ही बाजार सूने रहन लगे हैं।
राहत के जतन
सर्दी से राहत पाने के लिए लोग नाना प्रकार के जतन करते दिखाई दे रहे हैं। लोगों के शरीर पर गर्म कपड़ों की संख्या बढ़ी हुई है। दुपहिया वाहन चालक नकाबपोश बनकर वाहन चलाते दिखाई देने लगे हैं। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोग जगह-जगह अलाव जलाकर राहत पाने का जतन करते नजर आते हैं। वहीं चाय की दुकानों पर भी भीड़ दिखाई देती है।
सर्द हवाओं से लुढका पारा
धरियावद. पहाडी इलाकों में भारी बर्फबारी एवं ठंडी हवाओं के चलने का असर धरियावद क्षेत्र में भीं महसूस किया गया। रविवार को दिनभर चली सर्द हवाओं के चलते वातावरणा में ठिठूरन एवं गलन महसूस की गई। सर्दी के चलते अधिकतम एवं न्यूनतम पारे में गिरावट रही। सर्द हवाओं के कारण ग्रामीण दिनभर ऊनी गरम वस्त्रों में लिपटे रहे। वहीं प्रमुख बाजारों में ग्रामीणों की आवाजाही कम रही। आलोकऋतू वैधशाला के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 26.5 एवं न्यूनतम 7.5 डिग्री दर्ज किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो