script

सोशल मीडिया में फर्जी वीडियो व ऑडियो पर रखें नजर

locationप्रतापगढ़Published: Nov 24, 2018 07:07:49 pm

Submitted by:

Ram Sharma

– ‘शुद्ध का युद्ध’ अभियान

pratapgarh

सोशल मीडिया में फर्जी वीडियो व ऑडियो पर रखें नजर

सोशल मीडिया में फर्जी वीडियो व ऑडियो पर रखें नजर

– ‘शुद्ध का युद्ध’ अभियान
प्रतापगढ़. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले कईवीडियो, फोटो और ऑडियो में कांटछांट हो सकती है। ऐसे में हर वीडियो व फोटो को सत्यता की पहचान कर ही उसे आगे फॉरवर्ड करना चाहिए, ताकि फेक न्यूज आगे नहीं बढ़े। किसी भी पोस्ट को आगे भेजने से पहले सोचना चाहिए। उसके स्त्रोत की जांच कर लेनी चाहिए।
ये बात शनिवार को यहां ट्रिनिटी कॅरियर इंस्ट्यिूट में राजस्थान पत्रिका की ओर से फेसबुक की साझेदारी में चल रहे ‘शुद्ध का युद्ध’ अभियान में कही गई। इसमें राजस्थान पत्रिका के ब्यूरा प्रभारी राम शर्मा ने पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से समझाया कि सोशल मीडिया पर आने वाली कई खबरें झूठी होती है। लेकिन उसे पहचान नहीं पाने के कारण लोग उसे फॉरवर्ड कर देते हैं और इस तरह वह खबर वायरल हो जाती है। इसमें बताया गया कि सूचना में तथ्य, राय और अफवाह का मिश्रण हो सकता है। हमें उसमें से तथ्यपरक सूचना ही आगे फॉरवर्ड करनी है। अफवाह फैलाने वाली सूचनाओं को आगे नहीं भेजना चाहिए।
छात्रों को समझाया गया कि आजकल कई ऐसे सॉफ्टवेयर ऐसे होते हैं, जिनसे फोटो व वीडियो में कांटछांट कर दी जाती है। इसलिए ऐसे वीडियो से सावधान रहना होगा।
सोशल मीडिया पर झूठ फैलने का एक बहुत बड़ा कारण ऑन लाइन और ऑफ लाइन अलग-अगल व्यवहार होता है। ऑनलाइन व्यवहार में हम सामने वाले की प्रतिक्रिया नहीं जान सकते। ऐसे में सही और झूठ सूचना की प्रतिक्रिया का पता भी नहीं चल पाता।
ये भी बताया गया कि सोशल मीडिया के किसी भी मंच का इस्तेमाल करें चाहे फेसबुक हो या अन्य एप, उसकी सेटिंग में जाकर हम उसे अपने अनुसार नियंत्रित कर सकते हैं।
अंत में विद्यार्थियों को मतदान करने और मतदान करवाने के लिए अन्य लोगों को प्रोत्साहित करने की शपथ दिलाई गई।

ट्रेंडिंग वीडियो